5 लोगों की कोविड से मौत, 500 से ज्यादा मामले सामने आए।

नई दिल्ली : राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केन्द्र के तहत एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम  ने देश में पिछले 24 घंटों में कोविड के कारण पांच मौतों की सूचना दी है। 2 जनवरी, 2024 तक 11 राज्यों से JN.1 श्रृंखला संस्करण के कुल 500 से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में 602 नए मामले दर्ज किए गए हैं और कुल मामलों की संख्या 4,50,15,136 है।INSACOG’s के डेटा के अनुसार, देश में दिसंबर में पाए गए कोरोना मामले में नए वेरियंट JN.1 था।विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने जेएन.1 को इसके तेजी से वैश्विक प्रसार के बाद इसे निगरानी में रखे जाने वाले स्वरूप के रूप में क्लासिफाई किया है। आंकड़ों से पता चला है कि दिसंबर में देश में सामने आये कोविड के कुल मामलों में 179 जेएन.1 के थे, जबकि नवंबर में ऐसे मामलों की संख्या 17 थी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस के ‘जेएन.1’ स्वरूप के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच इसे ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ करार दिया है।कई देशों से जेएन.1 के मामले आ रहे सामनेहालांकि, हाल के सप्ताहों में कई देशों से जेएन.1 के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। केंद्र ने देश में कोविड-19 के मामलों और जेएन.1 उप स्वरूप पाए जाने की संख्या में वृद्धि के बीच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से इस पर लगातार नजर बनाए रखने को कहा गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस के 500 से ज्यादा नए मामले आए हैं और इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 4,565 है।

Related Articles

Back to top button