भारत में दौड़ेंगी 3 नई बुलेट ट्रेनें, घोषणा पत्र में भाजपा का बड़ा वादा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को बीजेपी का घोषणापत्र जारी करते हुए देश में बुलेट ट्रेन सेवाओं में बढ़ोतरी करने का वादा किया है। उन्होंने कहा कि उत्तर, दक्षिण और पूर्वी भारत को जोड़ने वाले तीन नए ट्रेन कॉरिडोर जोड़े जाएंगे। पीएम ने कहा कि कॉरिडोर के लिए सर्वे का काम जल्द शुरू होगा। उन्होंने कहा, “बीजेपी देश के कोने-कोने में वंदे भारत ट्रेनों की भारी मंत्रा में बढ़ोतरी करेगी। देश में वंदे भारत के 3 मॉडल चलेंगे- वंदे भारत स्लीपर, वंदे भारत चेयरकार और वंदे भारत मेट्रो। अभी अहमदाबाद मुंबई बुलेट ट्रेन का काम चल रहा है।” इसी तरह उत्तर भारत में एक बुलेट ट्रेन, दक्षिण भारत में एक बुलेट ट्रेन और पूर्वी भारत में एक बुलेट ट्रेन चलेगी, इसके लिए सर्वेक्षण का काम भी जल्द ही शुरू किया जाएगा।

बीजेपी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का घोषणापत्र, ‘संकल्प पत्र’ जारी किया। भाजपा का घोषणापत्र आज एक कद्दावर नेता बीआर अंबेडकर की जयंती के साथ जारी किया गया। घोषणापत्र लॉन्च कार्यक्रम में बोलते हुए, पीएम मोदी ने घोषणापत्र को ‘विकासशील भारत का संकल्प’ कहा। उन्होंने कहा कि ये मोदी की गारंटी है कि मुफ्त राशन योजना अगले 5 साल तक जारी रहेगी। एनएचएसआरसी मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन मार्ग पर उन्नत पवन गति निगरानी प्रणाली स्थापित करेगा।

इससे पहले, नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के साथ 14 रणनीतिक बिंदुओं पर पवन गति निगरानी प्रणाली तैनात करने की योजना की घोषणा की है। एनएचएसआरसीएल ने कहा, “सुरक्षित संचालन को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में पहचाने जाने वाले, महाराष्ट्र और गुजरात भर में फैले 14 रणनीतिक स्थानों को एनीमोमीटर की स्थापना के लिए पहचाना गया है, जो हवा की गति की निगरानी के लिए डिज़ाइन किए गए विशेष उपकरण हैं। इन स्थानों में रणनीतिक रूप से चुने गए नदी पुल और अचानक झोंकों के प्रति संवेदनशील क्षेत्र शामिल हैं। संभावित जोखिमों को कम करने के लिए।

Related Articles

Back to top button