21वीं सदी की अभिनेत्री जिन्होनें 24 साल की उम्र में कर ली थी खुदखुशी, आज है जन्मदिन

जिया खान बॉलीवुड की वो अभिनेत्री जिन्होंने सिर्फ तीन फिल्मों में काम करने बाद ही इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बना ली थी. वो एक जिंदादिल अभिनेत्री थी जो आसमान की उचांईयों को छुना चाहती थी, पर वो पता नहीं क्यों खुश नहीं थी और उन्होनें मौत चुन ली. साल 2013 में जिया ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी. उनके इस कदम ने पूरी फिल्म इंडस्ट्री को हिला कर रख दिया था. जिया खान ने गजनी, निशब्द, हाउसफुल, में काम किया था. आज उनका 33वां जन्मदिन है. उन्होनें कुछ ही समय में अपनी एक अलग नाम बॉलीवुड इंडस्ट्री में बना ला दिया था. आइए आपको दिखाते हैं जिया खान के जीवन की कुछ झलकियां..
जिया खान का जन्म न्यूयार्क सिटी में हुआ था. जिया खान का पालन पोषण और पढ़ाई लंदन में हुई थी. जिया का असली नाम नफीसा रसिया खान था. जिया अपने परिवार की बड़ी बेटी थी. पढ़ाई के बाद उन्होनें बॉलीवुड में अपना कदम रखा. बॉलीवुड में आने के बाद उन्होनें अपना नाम नफीसा से जिया खान रखा. जिया की पहली फिल्म ‘निशब्द’ थी, जिसे रामगोपाल वर्मा ने डायरेक्ट किया था. इस फिल्म के आपोजिट रोल में अमिताभ बच्चन थे. इस फिल्म के बाद वो ‘गजनी’ फिल्म में नजर आई थी. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट डेब्यू एक्ट्रर्स का अवार्ड भी मिला था.
3 जून 2013 को मुंबई के घर में उन्होंने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी. जिया की मौत के बाद उनकी बहन को 6 पन्नों का सुसाइड नोट मिला था, जिसमें उन्होंने अपने बॉयफ्रेंड सूरज पंचोली के साथ अपने रिलेशनशिप के बारे में बताया था. जिया ने सूरज पंचोली को इसका दोषी बताया था. उन्होनें उसके खिलाफ कई आरोपी लगाए थे. खबरों के मुताबिक जिया प्रेग्नेंट थी और सूरज पंचोली ने उनका अबॉर्शन करवा दिया था. जिया ने सूरज पर शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ना का आरोप भी लगाया था. 2015 में जिया की मौत का मामला सीबीआई को दे दिया गया था. पर फिलहाल अभी तक इस केस का कोई नतीजा नहीं निकल पाया है.

Related Articles

Back to top button