सऊदी अरब: बस हादसे में 20 हज यात्रियों की मौत, दर्जनों घायल

सऊदी अरब: सऊदी अरब जाते हुए तीर्थयात्रिय एक भीषण द्रुघटना का शिकार हो गए है। सऊदी अरब की मीडिया ने बताया कि तीर्थयात्रियों को पवित्र शहर मक्का ले जा रही एक बस सोमवार को एक पुल से टक्कर के बाद आग की चपेट में आ गई, जिसमें 20 लोगों की मौत हो गई और दो दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए।
दक्षिणी प्रांत असीर की घटना इस्लाम के सबसे पवित्र शहरों मक्का और मदीना में उपासकों को सुरक्षित रूप से ले जाने के लिए लगातार चुनौतियों को उजागर करती है। यह घटना रमजान के पहले सप्ताह के दौरान की है।

रियाद से संबद्ध अल-एखबारिया चैनल ने बताया, “हमें अब जो प्रारंभिक जानकारी मिली है, उसके अनुसार इस दुर्घटना में मरने वालों की संख्या 20 तक पहुंच गई है और घायलों की कुल संख्या लगभग 29 थी।”इसमें कहा गया है कि पीड़ितों की “अलग-अलग राष्ट्रीयताएं” थीं, लेकिन उन्होंने उनका उल्लेख नहीं किया।
उन्होंने बताया की वाहन “एक पुल से टकरा गया, पलट गया और आग लग गई”।

सऊदी अरब के पवित्र स्थलों के आसपास उपासकों को ले जाना एक खतरनाक काम है, विशेष रूप से हज के दौरान, जब सड़कें अस्त-व्यस्त हो सकती हैं और बसें अंतहीन ट्रैफिक जाम पैदा कर सकती हैं।
अक्टूबर 2019 में, मदीना के पास एक बस के दूसरे भारी वाहन से टकरा जाने से लगभग 35 विदेशी मारे गए और चार अन्य घायल हो गए।
फिर भी तीर्थयात्रा एक बढ़ते पर्यटन क्षेत्र का एक अनिवार्य घटक है जो सऊदी अधिकारियों को उम्मीद है कि राज्य की अर्थव्यवस्था को जीवाश्म ईंधन से दूर करने में मदद करेगा।

Related Articles

Back to top button