इंस्टाग्राम पर ट्रोल हुए 16 वर्षीय समलैंगिक किशोर ने की आत्महत्या

मध्य प्रदेश के उज्जैन के एक 16 वर्षीय समलैंगिक कलाकार ने इंस्टाग्राम रील पर हजारों नफरत भरी टिप्पणियों के बाद आत्महत्या कर ली है। बड़ी बात यह है कि यह बड़ा दावा खुद के अभिनेता द्वारा किया है। प्रांशु, जो कि एक 16 वर्षीय समलैंगिक कलाकार है, उज्जैन का एक स्व-सिखाया हुआ मेकअप कलाकार थे और एक इंस्टाग्राम हैंडल चलते थे, जहाँ वे मेकअप और सौंदर्य सामग्री पोस्ट करते थे। दिवाली पर, 16 वर्षीय ने साड़ी में एक इंस्टाग्राम ट्रांजिशन रील पोस्ट की।

‘मेड इन हेवन’ वेब सीरीज के अभिनेता त्रिनेत्र हलदर गुम्माराजू ने दावा किया कि कलाकार का टिप्पणी अनुभाग 4,000 से अधिक होमोफोबिक टिप्पणियों से भरा हुआ था, जिसने उन्हें आत्महत्या के लिए उकसाया। कलाकार के इंस्टाग्राम हैंडल ‘glamitupwithpranshu’ पर 16,500 से अधिक फॉलोअर्स थे। अभिनेता त्रिनेत्रा ने कहा कि मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म एलजीबीटीक्यू समुदाय के लोगों को एक सुरक्षित स्थान प्रदान करने में बार-बार विफल रहे हैं और दावा किया कि #JusticeForPranshu पर “कोई पोस्ट नहीं है क्योंकि कुछ समुदाय दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हैं”।

एलजीबीटीक्यू समुदाय के कई सदस्यों ने अपना दुख व्यक्त किया और इंस्टाग्राम, एक्स और फेसबुक जैसे प्लेटफार्मों को साइबरबुलिंग से निपटने के लिए अपर्याप्त बताया। रिपोर्ट के अनुसार, नागझिरी पुलिस थाना प्रभारी केएस गहलोत ने कहा कि आत्महत्या के पीछे का सही कारण अभी तक पता नहीं चला है और मामले की जांच जारी है।

2021 में संगठन छोड़ने वाले पूर्व मेटा कार्यकारी आर्थर बेजर ने दावा किया कि इंस्टाग्राम किशोरों के लिए अपने प्लेटफॉर्म की सुरक्षा के बारे में जनता को “मौलिक रूप से गुमराह” कर रहा है। श्री बेजर ने इस महीने की शुरुआत में अमेरिकी सीनेटरों को गवाही दी और कहा कि इंस्टाग्राम 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए “स्पष्ट रूप से उपयुक्त नहीं” है।

उन्होंने कहा, “मुझे उनके द्वारा सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण शोध के रूप में वर्णित किए जा सकने वाले शोध को अनदेखा करने का प्रत्यक्ष अनुभव मिला है,” जिससे पता चलता है कि लाखों किशोर मेटा के ऐप्स का उपयोग करते समय सुरक्षा समस्याओं का सामना कर रहे थे।

Related Articles

Back to top button