कांग्रेस के खिलाफ बीजेपी के 14 साल 55: बीजेपी ने राष्ट्रपति के लिए पेश किया मुस्लिम, दलित और आदिवासी, कांग्रेस उच्च वर्ग तक सीमित

कांग्रेस के खिलाफ बीजेपी के 14 साल 55बीजेपी ने राष्ट्रपति के लिए पेश किया मुस्लिम, दलित और आदिवासी, कांग्रेस उच्च वर्ग तक सीमित

देश में अब तक 15 राष्ट्रपति चुनाव हो चुके हैं, जिसमें 14 लोग राष्ट्रपति पद के लिए चुने गए हैं। इनमें पांच ब्राह्मण, तीन मुस्लिम, दो दलित, एक कायस्थ, एक महिला और सिख समुदाय का एक व्यक्ति शामिल है। आजादी के बाद से डॉ. राजेंद्र प्रसाद लगातार दो बार यानी दस साल तक इस पद पर बने रहने वाले एकमात्र राष्ट्रपति हैं।
दिलचस्प बात यह है कि चुने गए 14 राष्ट्रपतियों में से 7 दक्षिण भारत से थे। इनमें तमिलनाडु के सर्वपल्ली राधाकृष्णन, आर वेंकटरमन और एपीजे अब्दुल कलाम, आंध्र प्रदेश के जाकिर हुसैन और नीलम संजीव रेड्डी, केरल के केआर नारायणन और ओडिशा के वीवी गिरी शामिल हैं, जबकि शेष सात राष्ट्रपति भारत के अन्य हिस्सों से थे।

इनमें बिहार से डॉ राजेंद्र प्रसाद, दिल्ली से फखरुद्दीन अली अहमद, पंजाब से ज्ञानी जैल सिंह, मध्य प्रदेश से डॉ शंकर दयाल शर्मा, राजस्थान-महाराष्ट्र से प्रतिभा पाटिल, पश्चिम बंगाल से प्रणब मुखर्जी और उत्तर प्रदेश से रामनाथ कोविंद शामिल हैं। जाकिर हुसैन और फखरुद्दीन अली अहमद की पद पर रहते हुए मृत्यु हो गई, जिससे तीन लोग कार्यकारी अध्यक्ष बन गए।
ऐसा पहली बार होगा जब किसी आदिवासी समुदाय की किसी महिला के राष्ट्रपति चुने जाने की संभावना अधिक होगी। दिलचस्प बात यह है कि तथाकथित उच्च जाति की पार्टी भाजपा ने अपने 14 साल के तीन साल के कार्यकाल में मुस्लिम, दलित और आदिवासी महिलाओं को राष्ट्रपति पद के लिए पेश किया है।

साथ ही, लगभग 55 वर्षों के कांग्रेस शासन के दौरान एक भी आदिवासी या दलित अध्यक्ष नहीं बन पाया है, जो दलित-आदिवासी और पिछड़े वर्गों के विकास की बात करता है। कांग्रेस ब्राह्मण, सिख, महिला, कायस्थ जैसे उच्च वर्ग तक सीमित थी।

कांग्रेस के शासन में 5 ब्राह्मण और 2 मुसलमान राष्ट्रपति बने जब तक केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी, राष्ट्रपति पद के लिए 5 ब्राह्मण, 2 मुस्लिम और 1-1 कायस्थ, सिख और राजपूत महिलाएं चुनी गईं।

डॉ। राजेंद्र प्रसाद, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन, जाकिर हुसैन, वी.वी. गिरि, फखरुद्दीन अली अहमद स्वतंत्रता से 24 मार्च 1977 तक कांग्रेस शासन के पहले तीन दशकों के दौरान राष्ट्रपति बने। इनमें कायस्थ, ब्राह्मण और मुसलमान शामिल थे।
दूसरे कार्यकाल में 14 जनवरी 1980 से 2 दिसंबर 1989 तक केंद्र में कांग्रेस की सरकार रही। तब ज्ञानी जैल सिंह और आर वेंकटरमन को अध्यक्ष बनाया गया था। ज्ञानी जैल सिंह एक सिख थे और आर वेंकटरमन एक तमिल ब्राह्मण थे। 21 जून 1991 को कांग्रेस सत्ता में लौटी, उसके बाद डॉ. शंकर दयाल शर्मा को अध्यक्ष बनाया गया।

16 मई 1996 के बाद कांग्रेस लगभग 8 वर्षों तक सत्ता से बाहर रही। कांग्रेस के नेतृत्व वाला संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) 22 मई, 2004 को सत्ता में लौट आया। इस बीच, प्रतिभा पाटिल और प्रणब मुखर्जी को राष्ट्रपति बनाया गया। प्रतिभा पाटिल राजपूत समुदाय से थीं, जबकि प्रणब मुखर्जी बंगाली ब्राह्मण थे

जनता पार्टी/संयुक्त मोर्चा सरकार ने 2 अध्यक्ष चुने देश में अक्सर जनता पार्टी, जनता दल और संयुक्त मोर्चा की सरकारें रही हैं, लेकिन कोई भी सरकार अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर पाई है।

पहली गैर-कांग्रेसी सरकार 14 मार्च 1977 को मोरारजी देसाई के नेतृत्व में बनी थी। यह सरकार 28 महीने में गिर गई, लेकिन उससे पहले जुलाई 1977 में राष्ट्रपति चुनाव हुए और नीलम संजीव रेड्डी चुनी गईं।

1989 में वीपी सिंह के नेतृत्व में जनता दल और 1990 में चंद्रशेखर के नेतृत्व में समाजवादी जनता पार्टी की सरकार बनी, लेकिन इस अवधि के दौरान कोई राष्ट्रपति चुनाव नहीं हुआ। संयुक्त मोर्चा सरकार 1 जून 1996 से 19 मार्च 1998 तक सत्ता में थी। संयुक्त मोर्चा सरकार को बाहर से कांग्रेस का समर्थन प्राप्त था। इस दौरान के.आर. नारायणन को अध्यक्ष बनाया गया। नारायणन देश के पहले दलित राष्ट्रपति थे। हालांकि 1992 में कांग्रेस शासन के दौरान उन्हें उपाध्यक्ष बनाया गया था।

बीजेपी ने मुस्लिम, दलित और आदिवासी महिलाओं को प्रोजेक्‍ट किया भाजपा को तीन बार केंद्र में शासन करने का अवसर मिला है, लेकिन पार्टी ने अध्यक्ष पद के लिए उच्च जाति के व्यक्ति को मैदान में नहीं उतारा है। 2002 में, अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने राष्ट्रपति पद के लिए मुस्लिम वैज्ञानिक एपीजे अब्दुल कलाम को नामित किया। वे देश के 11वें राष्ट्रपति बने।

2014 में बीजेपी फिर सत्ता में आई. 2017 में राष्ट्रपति चुनाव हुए थे। मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में, भाजपा ने बिहार के राज्यपाल और दलित समुदाय के सदस्य रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति के रूप में पेश किया था। राष्ट्रपति कोविंद 24 जुलाई 2022 तक अपने पद पर बने रहेंगे। 2019 में बीजेपी तीसरी बार सत्ता में आई थी.

इस बार बीजेपी ने आदिवासी समुदाय से द्रौपदी मुर्मू को उतारा है, जिनके खिलाफ कांग्रेस और विपक्ष ने संयुक्त रूप से बीजेपी छोड़कर तृणमूल कांग्रेस के नेता यशवंत सिन्हा को मैदान में उतारा है.

Related Articles

Back to top button