भारत में भी रोजाना आएंगे 14 लाख नए कोरोना केस, वीके पॉल की चेतावनी

नई दिल्‍ली. दुनिया भर में इन दिनों कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए केस लगातार बढ़ रहे हैं. वहीं कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के मामलों में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इस बीच नीति आयोग के सदस्‍य डॉ. वीके पॉल (Dr. VK Paul) ने भी ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर चिंता जताई है. शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में डॉ. वीके पॉल ने यूरोपीय देशों में बढ़ रहे ओमिक्रॉन के मामलों की तुलना भारत के परिदृश्‍य से की है.

डॉ. वीके पॉल ने इस दौरान भारत में ओमिक्रॉन के मामलों पर चिंता जाहिर की है. उनका कहना है, ‘अगर हम ब्रिटेन में बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों को देखें और उससे भारत की तुलना करें तो अगर ऐसी स्थिति भारत में हो जाए तो यहां कोरोना वायरस संक्रमण के रोजाना 14 लाख केस सामने आ सकते हैं.’ उन्‍होंने कहा कि ऐसा मानना है कि वायरस के इस तेज प्रसार के पीछे ओमिक्रॉन जिम्‍मेदार है. लेकिन इसे अभी भी समझा जा रहा है. साथ ही ही सरकार इस पर नजर बनाए हुए है.

डॉ. पॉल का कहना है कि अब तक यही कहा जा रहा है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित व्‍यक्ति में हल्‍के लक्षण ही सामने आ रहे हैं. उनका यह भी कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण से संक्रमित हर व्‍यक्ति की जीनोम सीक्‍वेंसिंग संभव नहीं है. यह अब तक सिर्फ सर्विलांस और महामारी का ट्रैकिंग टूल है, ना कि इसे पहचानने वाला टूल. हम भरोसा दिलाते हैं कि व्‍यवस्थित तरीके से सैंपलिंग हो रही है.

बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. शुक्रवार को ब्रिटेन में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के 3201 नए मामले सामने आए हैं. जबसे ओमिक्रॉन वेरिएंट की पहचान हुई है, तबसे अब तक ब्रिटेन में सबसे बड़े रोजाना मामलों का आंकड़ा है. अब तक ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के कुल 14909 केस सामने आ चुके हैं.

शुक्रवार को ब्रिटेन के स्‍वास्‍थ्‍य अफसरों ने जानकारी दी है कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 93,045 नए केस सामने आए हैं. यह अब तक का सबसे बड़ा रोजाना का आंकड़ा है. अब ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1.11 करोड़ के पार पहुंच गए हैं.

Related Articles

Back to top button