आखिर ओड़िशा से टकराया चक्रवाती तूफ़ान फोनी , हाईअलर्ट

0
156
[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=eYeOnVtU9Oo[/embedyt]
बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफ़ान फोनी ओडिशा के पुरी तट से टकरा गया है | पुरी में तेज़ हवाओ के साथ बारिश हो रही है | तूफ़ान ने पहली दस्तक पुरी के गोपालपुर और चाँदबली में दी हैं । इस दौरान 170- 180 से लेकर 225 किमी प्रति घंटे तक की हवाएं चलने का अनुमान है।
तूफान के पहले 4 से 6 घंटे बेहद खतरनाक माने जा रहे हैं। इसके बाद इसका असर कम होता चला जायेगा।  प्रशासन पहले से ही मुस्तैद है।  समुद्री किनारों से लोगों को हटा कर सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है। सरकारी इंतजामों और तूफान से लड़ने की तैयारियों पर खुद मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पैनी नजर बनाए हुए हैं।
इस बीच मौसम विभाग के डायरेक्टर एचआर विश्वास ने बताया कि कई इलाकों में बारिश सुबह 8 बजे शुरू हो गयी है । उन्होंने कहा कि लैंडफॉल की प्रक्रिया को पूरा होने में 2 घंटे और लगेंगे। यह सुबह 10.30 बजे तक जारी रह सकता है। सुरक्षा के पुख्ता इंतेज़ाम किये गए हैं।
करीब 10 लाख लोगो को पहले ही सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट कराया जा चुका है। फोनी तूफान के लिए गृहमंत्रालय ने हेल्पलाइन नंबर 1938 जारी कर दिया हैं। फोनी से प्रभावित लोगों के लिए सरकार ने शेल्टर बनवाये हैं, जहा उन्हें नाश्ता व खाना  दिया जा रहा है।
तूफान से निपटने के लिए भारतीय कोस्ट गार्ड ने विशाखापत्नम, चेन्नै, पारादीप, गोपालपुर, हल्दिया, और कोलकाता में 34 टीमों को तैनात किया गया है। इसके इलावा विशाखापत्नम और चेन्नै में 4 कोस्टगार्ड शिप भी तैनात किए गए हैं।
रेलवे के मुताबिक भद्रक-विजय नगरम सेक्शन जो ओडिशा के तटीय इलाकों से ताल्लुक रखता है, की तरफ जाने वाली 223 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। फंसे हुए पर्यटकों को वापस लाने के लिए 3 स्पेशल ट्रेनो का इंतजाम किया गया है। वहीं ईस्ट कोस्टर्न रेलवे ने भी अब तक 103 ट्रेनें रद्द कर दी हैं।
किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए नेवी, एयरफोर्स और कोस्टगार्ड को हाईअलर्ट पर रखा गया है। एनडीआरएफ और ओडिशा डिजास्टर रैपिड एक्शन फोर्स (ओडीआरएफ) को खतरे वाले इलाकों में तैनात किया गया है। खतरे के मद्देनजर सुरक्षाबलों को हाईअलर्ट पर रखा गया है। 880 राहत शिविर बनाए गए हैं। साथ ही सभी शिक्षण संस्थान बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here