कानपुर में Zika वायरस का कहर’, संक्रमितों की संख्या इतनी, स्वास्थ्य विभाग में…

मरीजों की संख्या बढ़कर 123

कानपुर. उत्तर प्रदेश के कानपुर (Kanpur) जिले में जीका वायरस (Zika virus) के मरीजों की संख्या बढ़कर 123 हो गई है. रविवार को चकेरी क्षेत्र के कंटेनमेंट जोन में 15 नए केस सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में खलबली मच गई है. आलम ये है कि यूपी के तीन शहरों को जीका वायरस संक्रमण ने अपनी चपेट में ले लिया है. इनमें कानपुर, कन्नौज और लखनऊ शामिल हैं. कानपुर के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ. नेपाल सिंह ने बताया कि यहां जीका के 123 मामलों में से 37 की रिपोर्ट अब निगेटिव आ गई है. मतलब 37 लोग अब ठीक हो चुके हैं. वहीं 86 मामले अभी भी एक्टिव हैं. इन सभी मरीजों का फिलहाल इलाज चल रहा है.

उन्होंने बताया कि सर्विलांस टीम ने घर-घर जाकर 1,49,408 घरों में सर्विलांस एक एक्टिविटी पूरी की है. सैंपलिंग की टीम ने अब तक 4,675 सैंपल लिए हैं. वहीं स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों ने आज बैठक भी बुलाई है. कानपुर के जिलाधिकारी विशाख जी. अय्यर ने आज प्रभावित क्षेत्रों में जहां एक और स्वास्थ्य अधिकारियों और मलेरिया विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. तो वही इसकी रोकथाम कैसे की जाए उस पर नई तरीके से वर्कशॉप की जाएगी. सभी पॉजिटिव में 4 एयरफोर्स कर्मी है. शंकर में तो 11 महिलाएं हैं, यह सभी पहले से प्रभावित 3 किलोमीटर दायरे के रहने वाले हैं.

हरजिंदर नगर और चकेरी में अधिक केस मिले हैं. स्वास्थ्य विभाग की कांटेक्ट ट्रेसिंग टीम सभी की पहचान कर रही है. संक्रमित घर के आस-पास 400 मकान में स्क्रीनिंग 150 के नमूने लेने का काम शुरू हो गया. गर्भवती महिलाओं की सघन निगरानी करना इस प्लान में प्रमुख रूप से शामिल है. बता दें कि कानपुर जिले में जीका वायरस के संक्रमण का पहला मामला पिछली 23 अक्टूबर को सामने आया था जब भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी इसकी चपेट में आए थे. यह वायरस मच्छरों से फैलता है. मच्छरों के नाश के लिये अभियान चलाया जा रहा है. इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीम बुखार के मरीजों और गम्भीर रूप से बीमार लोगों को चिह्नित कर उनका इलाज कर रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी जीका वायरस का प्रकोप फैलने से रोकने के लिये त्वरित और प्रभावी कदम उठाने के आदेश दिये हैं.

Related Articles

Back to top button