जीका वायरस का कहर जारी, अब तक इतने मामले आए सामने 

लखनऊ. शहर में जीका वायरस कहर थम नहीं रहा है। लगातार संक्रमित सामने आ रहे हैं, जबकि स्वास्थ्य महकमे के अधिकारी जीका वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने का दावा कर रहे हैं। बुधवार को शहर में तीन और संक्रमित मिले हैं, जो फेथफुलगंज, शिवकटरा और दहेली सुजान के हैं। तीनों जीका संक्रमित महिलाएं हैं। इसके साथ शहर में जीका संक्रमितों की संख्या 134 हो गई है।

बता दे कि बुधवार को लखनऊ के आलमबाग और एलडीए कॉलोनी में एक-एक मरीज में जीका वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई. दोनों ही मरीजों में डेंगू जैसे लक्षण दिख रहे थे, लेकिन जांच में जीका पॉजिटिव पाया गया. जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित कर संपर्क में आए परिवार के अन्य लोगों की जांच के लिए सैंपल ले लिए हैं. इसके साथ ही इलाके में एंटी लार्वा फॉगिंग और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग भी की जा रही है.

 स्वास्थ्य विभाग संक्रमण रोकने में जुटा

कानपुर में एक महीने पहले पहला केस सामने आने के बाद से ही स्वास्थ्य विभाग संक्रमण रोकने की कोशिश में जुटा है. लेकिन अब तक 6 किलोमीटर से ज्यादा क्षेत्र को कंटेनमेंट बनाया जा चुका है. एंटी लार्वा फॉगिंग से लेकर तमाम तरह की सावधानियां बरती जा रही हैं, साथ ही लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है. राजधानी लखनऊ में तो डीएम ने कोरोना कीतर्ज पर संक्रमण रोकने के निर्देश दिए हैं. डीएम अभिषेक प्रकाश ने कहा है कि जिन-जिन इलाकों से मरीज सामने आए हैं उन्हें कंटेनमेंट जोन बनाकर सघन जांच की जाए. इतना ही नहीं कई टीमों को जांच के लिए लगाया गया है, जो डेली अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे।

जीका प्रभावित इलाके

जीका प्रभावित तिवारीपुर, श्याम नगर सी ब्लाक, तिवारी बगिया, पोखरपुरवा, फेथफुलगंज, जेके कालोनी जाजमऊ, भवानी नगर, दर्शनपुरवा, केडीए जाजमऊ, घाऊखेड़ा, दहेलीसुजानपुर, नेता नगर व शिवकटरा क्षेत्र में जीका के लक्षण वाले, बुखार पीडि़त व गर्भवती समेत 88 लोगों के सैंपल लिए हैं। उन्हें जांच के लिए लखनऊ भेजा गया है।

Related Articles

Back to top button