काबुल के जल से राम जन्मभूमि का अभिषेक:

अफगानिस्तान की बच्ची ने PM मोदी को भेजा था जल, योगी खुद अयोध्या लेकर पहुंचे

अयोध्या में सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अफगानिस्तान की काबुल नदी के जल से राम जन्मभूमि का अभिषेक किया। इससे पहले उन्होंने लखनऊ में मीडिया को बताया कि काबुल नदी का जल श्रीराम जन्मभूमि में समर्पित करने जा रहा हूं। ये जल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अफगानिस्तान की एक बालिका ने भेजा है। उसने पीएम से आग्रह किया है कि इस जल से भगवान राम की जन्मभूमि का अभिषेक किया जाए। मोदी ने बीते दिनों खुद यह जल योगी को सौंपते हुए उस बालिका की इच्छा बताई थी।

सीएम योगी ने कहा मैं उस बेटी और परिवार की भावना का सम्मान करते हुए ये कदम उठा रहा हूं। मैं खुद ये जल लेकर अयोध्या जाऊंगा। अफगानिस्तान में उथल-पुथल के बाद भी लोग आज भी अपनी संस्कृति को नहीं भूले हैं। राम जन्मभूमि को गंगा जल के साथ काबुल नदी के जल को भी समर्पित किया जाएगा। योगी ने कहा कि काबुल की एक बालिका यदि जल भेजती है तो ये अभिनंदनीय है। सोचिए काबुल में जो हाल है, ऐसी परिस्थितियों में भी उस बालिका ने बिना परवाह किए ये जल भेजा है, मैं उनके परिवार की मंगल कामना करता हूं।

सीएम योगी ने बताया कि वे खुद इस जल को लेकर अयोध्या जाएंगे।

अयोध्या में इस बार दिवाली के लिए खास तैयारी

अयोध्या की भव्य और दिव्य दिवाली के लिए शहर में 15 किमी के दायरे में घाटों से लेकर मंदिरों और सड़कों तक को लाइट, साउंड, दीयों और रंगोलियों के जरिए सजाया जा रहा है। राम की पैड़ी पर जहां 9 लाख दीये जलाने की तैयारी है। वहां जाने वाले रास्ते के दोनों तरफ 30 मेन गेट बनाए जा रहे हैं।

लकड़ी की बल्लियों से तोरण द्वार बनाए गए हैं, जिन पर लाइटों से श्रीराम, सीता और हनुमान के चित्र उकेरे जा रहे हैं। ये लाइटें पश्चिम बंगाल से आई हैं और इन्हें वहीं से आए कलाकार लगा रहे हैं।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button