योगी आज जाएंगे दिल्ली, नए मंत्रिमंडल के गठन पर होगा मंथन

भाजपा के शीर्ष नेतृत्व व राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक होगी जिसमें नई सरकार का खाका खींचा जाएगा

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में स्‍पष्‍ट बहुमत के साथ सत्‍ता में वापसी करने वाली BJP की नई सरकार शपथ लेने की तैयारी में है. प्रदेश में नई सरकार के गठन को लेकर रविवार को दिल्ली में भाजपा के शीर्ष नेताओं की मौजदूगी में मंथन होगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, केशव प्रसाद मौर्य समेत प्रदेश भाजपा के कई वरिष्ठ रविवार सुबह दिल्ली जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि सीएम योगी सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करेंगे. इन नेताओं की भाजपा के शीर्ष नेतृत्व व राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक होगी जिसमें नई सरकार का खाका खींचा जाएगा.

भाजपा के सूत्र बताते हैं कि होली के बाद 21 मार्च को नई सरकार का शपथ ग्रहण हो सकता है. सूत्रों के अनुसार दिल्ली में होने वाली बैठक में विधायक दल के नेता के चयन की औपचारिकता पूरी करने, मंत्रिमंडल के आकार और उसमें शामिल किए जाने वाले चेहरों, शपथ ग्रहण की तारीख आदि पर चर्चा होगी. सूत्रों का कहना है कि शीर्ष नेतृत्व की हरीझंडी मिल जाती है तो होली के तत्काल बाद 21 मार्च को नई सरकार का शपथ ग्रहण हो सकता है. इससे पहले केंद्रीय पर्यवेक्षक को लखनऊ भेजकर विधायक दल के नेता चयन कराने की औपचारिकता पूरी किए जाने के भी संकेत हैं.

भाजपा ने अकेले 255 सीटों पर जीत हासिल की

शपथ ग्रहण समारोह के भव्‍य होने की संभावना जताई जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करेंगे. इसके अलावा अन्‍य केंद्रीय मंत्री और BJP के दिग्‍गज नेता भी योगी आदित्‍यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं. चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, भाजपा ने अकेले 255 सीटों पर जीत हासिल की है. 403 सदस्‍यीय उत्‍तर प्रदेश विधानसभा में साधारण बहुमत के लिए 202 सीटों की जरूरत होती है, जिसे भाजपा ने आसानी से हासिल कर लिया. इससे पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में राजभवन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को अपना इस्तीफा सौंप दिया था.

Related Articles

Back to top button