युवा चेहरों के जरिए जातीय समीकरण बिठाने की कोशिश,

जानें तीसरे कैबिनेट विस्तार के जरिए सीएम योगी ने क्या-क्या साध लिया

लंबे इंतजार के बाद प्रदेश सरकार का तीसरा मंत्रिमंडल विस्तार आखिरकार विधानसभा चुनाव से चार महीने पहले हो ही गया। सत्ता में दोबारा वापसी के प्रयासों में जुटी भाजपा सरकार और संगठन ने नए मंत्रिमंडल में शामिल सात मंत्रियों व चार एमएलसी के मनोनयन  के जरिये न केवल जातीय समीकरण साधने की कोशिश की है बल्कि युवाओं, महिलाओं के साथ ही अपनी ही पार्टी के चेहरों को तरजीह दी है।

गैर यादव ओबीसी पर भरोसा

मंत्रिमंडल में कमोबेश हर क्षेत्र का प्रतिनिधित्व शामिल करने की कोशिश हुई है। वहीं वर्ष 2019 में सुभासपा के खाए धोखे या यूं कहें सहयोगी दलों की तुलना में अपनी पार्टी के चेहरों को मंत्रिमंडल में लेकर संदेश देने की कोशिश की गई है कि पार्टी के लिए  अपना संगठन और विधायक ही सर्वोपरि हैं। वहीं यह भी साफ संदेश दे दिया गया है कि मिशन-2022 में पार्टी कुछ उसी समीकरण गैर-यादव-गैर जाटव ओबीसी और दलितों के जरिये ही नैया पार करने की एक बार फिर कोशिश करेगी, जैसा उसने वर्ष 2017 व 2019 में किया था।

सभी जातियों को साथ लेने की कोशिश

मंत्रिमंडल में शामिल चेहरों में तीन ओबीसी हैं। वहीं दो अनुसूचित जाति और एक अनुसूचित जनजाति के हैं। वहीं जितिन प्रसाद मंत्रिमंडल में ब्राह्मण चेहरे के रूप में शामिल हुए हैं। गौरतलब है कि पार्टी ने अपने गैर यादव-गैर जाटव समीकरण पर कायम रहते हुए। ओबीसी के साथ ही दलित जातियों को भी संदेश देने की कोशिश की है। गाजीपुर से डा. संगीता बिंद को शामिल करना दरअसल, अलग हुए सहयोगी दल सुभासपा के समीकरण को पूर्वांचल में बिगाड़ने की कोशिश है।

ओम प्रकाश राजभर पूर्वांचल में बिंद जाति के नेताओं को अपने दल में खास तरजीह दे रहे थे। वहीं बसपा के समीकरण की गति को मध्यम करने के मकसद से अवध क्षेत्र के बलरामपुर से पल्टू राम और मेरठ के हस्तिनापुर से दिनेश खटीक को राज्यमंत्री बनाया गया है। पार्टी इसके जरिये एक तीर से दो निशाने लगाना चाहती है। पश्चिम में वह चंद्रशेखर की आजाद पार्टी की रफ्तार थामने की कोशिश में है तो अवध में देवीपाटन से लेकर अयोध्या-अंबेडकरनगर में बसपा से जुड़े दलितों को संदेश देने की कोशिश है। वहीं बरेली से केंद्रीय मंत्री रहे संतोष गंगवार के हटने के मद्देनज़र ही बहेड़ी के छत्रपाल सिंह गंगवार को शामिल किया गया है। उनके जरिये रुलेहखंड में संदेश देने की कोशिश की गई है कि पार्टी के लिए ओबीसी वर्ग के कुर्मी समाज का भी महत्व बरकरार है।

अपने ही युवा चेहरों को तरजीह

पार्टी ने जिन सात मंत्रियों को शामिल किया है, उनमें एक छत्रपाल सिंह गंगवार को छोड़ दें तो बाकी छह मंत्रियों की औसत उम्र 49 वर्ष है। यही नहीं पार्टी ने ऐसे चहरों को महत्व दिया है जो पहली बार विधानसभा पहुंचे। इनमें मुख्य रूप से डा. संगीता बलवंत, संजय गौड़, पल्टू राम और दिनेश खटीक पहली बार विधानसभा पहुंचे थे। इन चारों की ही उम्र 43 से लेकर 49 वर्ष के बीच यानी औसतन 45 वर्ष है। उन्हें पार्टी व संगठन के प्रति निष्ठा का पुरस्कार मिला।

युवा शिक्षित महिला भी शामिल हुईं

निषाद समाज को लेकर गर्माई राजनीति के बीच मंत्रिमंडल में शामिल डा. संगीता बलवंत ऐसा चेहरा हैं जो न केवल मंत्रिमंडल में महिला और युवा हैं बल्कि निषाद समाज के शिक्षित वर्ग से हैं। वह न केवल छात्र जीवन से राजनीति से जुड़ी रहीं बल्कि वकालत के पेशे हैं। उन्हें शामिल कर पार्टी ने  निषाद समाज में शिक्षित लोगों को आगे आने का ही संदेश देकर प्रेरित करने का प्रयास किया है।

हर क्षेत्र का दिया प्रतिनिधित्व

पार्टी ने नए मंत्रियों को शामिल करने के दौरान मंत्रिमंडल में प्रदेश के सभी क्षेत्रों को प्रतिनिधित्व देने की कोशिश की है। नए मंत्रियों में बलरामपुर से लेकर मेरठ, आगरा और बरेली व पूर्वांलच को प्रतिनिधित्व देकर क्षेत्रीय संतुलन बिठाने की कोशिश की गई है।

Related Articles

Back to top button