अतीक अहमद हत्या के बाद योगी आदित्यनाथ के जारी किए नए निर्देश

गैंगस्टर से राजनेता बने अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ अहमद को शनिवार की रात प्रयागराज के एक मेडिकल कॉलेज में जांच के लिए पुलिस द्वारा ले जाने के दौरान मीडिया से बातचीत के दौरान पत्रकारों के रूप में प्रस्तुत करने वाले तीन लोगों ने करीब से गोली मार कर हत्या कर दी। अतीक अहमद की हत्या के बाद से उत्तरप्रदेश में धारा 144 लागू कर दी गई है, और माहोल में गरमा गर्मी साफ देखी जा सकती है। हत्या के बाद मुख्यमंत्री ने देर रात तक इस पर बैठक की, जिसके बाद योगी आदित्यनाथ ने 10 बड़े निर्देश दिए है।

1. पुलिस आयुक्त रमित शर्मा ने संवाददाताओं को बताया कि तीनों हमलावर, जिन्हें तुरंत हिरासत में लिया गया था, अतीक और अशरफ से टिप्पणी प्राप्त करने वाले पत्रकारों के समूह में शामिल हो गए थे।

2. शूटिंग को लाइव कैमरे में कैद किया गया था क्योंकि रात 10 बजे के आसपास पुलिस द्वारा मेडिकल चेक-अप के लिए दोनों को अस्पताल ले जाया जा रहा था। फायरिंग में कोई और घायल नहीं हुआ है।

3. मौके की तस्वीरों और वीडियो में हथकड़ी से बंधे दोनो भाई ज़मीन पर पड़े हुए दिख रहे हैं और उनके चारों ओर खून जमा हुआ है। घटनास्थल पर कम से कम दो बंदूकें देखी गईं, जिन्हें हमलावरों ने गिराया था।

4. पुलिस ने एक प्रेस नोट में कहा कि अरुण मौर्य, लवलेश तिवारी और सनी के रूप में पहचाने गए तीन आरोपियों को हिरासत में लिया गया है।

5. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देर रात की बैठक में राज्य के पुलिस अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने और राज्य भर में कानून व्यवस्था बनाए रखने को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

6. योगी आदित्यनाथ ने जनता से घटना को लेकर अफवाहों पर ध्यान देने से बचने की भी अपील की। मुख्यमंत्री आवास पर हुई इस बैठक में यूपी के गृह सचिव संजय प्रसाद, यूपी के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आरके विश्वकर्मा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

7. वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने राज्य पुलिस सोशल मीडिया सेल को प्रयागराज की घटना से संबंधित ऑनलाइन पोस्ट की निगरानी करने और इस संबंध में आपत्तिजनक सामग्री पोस्ट करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दिया.

8. घटना के बाद, यूपी के सभी 75 जिलों में सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी गई है।

9. इस घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए समाजवादी पार्टी (सपा) के मुखिया अखिलेश यादव ने हिंदी में एक ट्वीट में कहा: “उत्तर प्रदेश में अपराध चरम पर है और अपराधी बेफिक्र हैं। जब पुलिस के घेरे में किसी को गोली मारी जा सकती है, तो क्या आम जनता की सुरक्षा को लेकर कौन जिम्मेदार है?इससे जनता में डर का माहौल बन रहा है और ऐसा लगता है कि कुछ लोग जानबूझकर ऐसा माहौल बना रहे हैं.’

10. सनसनीखेज हत्याओं पर प्रतिक्रिया देते हुए, भाजपा सांसद सुब्रत पाठक ने कहा, “प्रयागराज में क्या हुआ है, यह जांच का विषय है। हालाँकि हत्याओं के तरीके को अभी तक न्यायोचित नहीं ठहराया जा सकता है, लेकिन यह भी याद रखना चाहिए कि जो मारे गए वे संत नहीं थे। वे जघन्य अपराधों के दर्जनों मामलों में वांछित थे।”

Related Articles

Back to top button