दिल्ली ये तय होगा यूपी का मंत्रिमंडल, केंद्रीय चुनाव समिति ने क्या किया फैसला?

यूपी में सरकार गठन को लेकर दिल्ली में बैठक:कल शाह और नड्डा के साथ यूपी संगठन के पदाधिकारी करेंगे मंत्रिमंडल के नामों पर मंथन

 

यूपी में नई मंत्रिमंडल और सरकार गठन को लेकर बैठकों और मंथन का दौर जारी है। नई सरकार के स्वरूप को लेकर दो दिनों तक दिल्ली में पीएम मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह, बीएल संतोष, धर्मेंद्र प्रधान और अनुराग ठाकुर से योगी आदित्यनाथ ने मुलाकात की। योगी आदित्यनाथ सोमवार की शाम दिल्ली से लखनऊ लौट आए हैं। अब एक बार फिर मंत्रिमंडल के नामों पर मंथन के लिए 16 मार्च को दिल्ली में बड़ी बैठक होने वाली है।

संगठन की इस बैठक में जेपी नड्डा और अमित शाह, बीएल संतोष, केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा, स्वतंत्र देव सिंह, सुनील बंसल, धर्मेंद्र प्रधान, राधा मोहन सिंह मंत्रिमंडल के चेहरों पर मंथन करेंगे। बताया जा रहा है कि इस बैठक के बाद ही पर्यवेक्षक अमित शाह और रघुवर दास लखनऊ आएंगे। हालांकि, यह प्रक्रिया होली के बाद होने वाली है।

 

कहा जा रहा है कि यह बैठक इस मायने में खास है, क्योंकि इसी बैठक में योगी सरकार के नए मंत्रिमंडल के नामों पर मुहर लगेगी। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल की अमित शाह, जेपी नड्डा, बीएल संतोष और धर्मेंद्र प्रधान के साथ बैठक में मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले सदस्यों के जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों पर चर्चा होगी। खबर यह भी है कि इस बार मंत्रिमंडल में पहली बार में ही करीब 3 दर्जन मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी। शपथ ग्रहण की तारीख भी आज तय हो सकती है।

डिप्टी सीएम पर फैसला शीर्ष नेतृत्व करेगा

यूपी में सबसे ज्यादा चर्चा डिप्टी सीएम को लेकर है। पहली व्यवस्था के तहत यूपी में दो उप-मुख्यमंत्री थे। इस बार नई सरकार में यही व्यवस्था रहेगी या कोई बदलाव होगा, इसका निर्णय पार्टी का शीर्ष नेतृत्व करेगा। साथ ही इस बार भी क्या केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा उप-मुख्यमंत्री बनेंगे? खबर है कि मौर्य समाज को साधे रखने के लिए केशव को कैबिनेट मंत्री या उप मुख्यमंत्री बनाए रखने की प्रबल संभावना है। वहीं, दिनेश शर्मा संगठन में रहेंगे या सरकार में, इसका निर्णय भी दिल्ली से होगा। इसके साथ ही डिप्टी सीएम की रेस में बेबी रानी मौर्य का नाम भी आगे चल रहा है।

Related Articles

Back to top button