आरबीआई ने येस बैंक पर की बड़ी कार्रवाई, अब बस 50 हजार ही निकाल सकते है खाता धारक

येस बैंक पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बड़ी कार्रवाई की है। इसके तहत अब येस बैंक के ग्राहक अब अपने खातों से बस 50 हजार तक की धनराशि ही निकाल सकतें है। यह सिर्फ बचत खाते वालो के लिए नहीं बल्कि चालू खातों के ग्राहकों के लिए भी तय हो गई है। यानी सभी ग्राहक अपने सविंग करंट और अपने किसी भी तरह के अकाउंट से अब बस 50 हजार ही निकाल सकते हैं। यह आदेश आरबीआई ने 1 महीने तक के लिए दिया है।

वहीं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने येस बैंक के बोर्ड को भी भंग कर दिया है। वहीं बैंक ने नए प्रशासक कि भी नई नियुक्ति की गई है। लेकिन आरबीआई ने आपातकालीन स्तिथि में अगर जिसे पैसे चाहिए उन्हें थोड़ी राहत दी है। आपातकालीन स्तिथि जैसे मेडिकल इमरजेंसी, शादी और एजुकेशन फीस जैसी जरूरतों के लिए लोग 5 लाख रुपए तक बैंक से निकाल सकते हैं। इसके लिए आरबीआई ने कहा है कि जिसे भी इमरजेंसी में पैसे निकालने है उसे ठोस सबूत दिखाने होंगे उसके बाद ही लोग बैंक से पैसे निकाल सकते हैं।

यदि आप ऑनलाइन येस बैंक की नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग इस्तेमाल करते है तो यहां आरबीआई ने कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है। ऐसे में आप तय लिमिट के साथ पहले की तरह ऑनलाइन ट्रांजैक्‍शन कर सकते हैं। हालांकि, गुरुवार को यस बैंक पर कार्रवाई के बाद ट्रैफिक की वजह से ऑनलाइन बैंकिंग ठप हो गई थी। रुक-रुक कर ऑनलाइन बैंकिंग में कई तरह की समस्‍याएं आ रही हैं लेकिन यह आरबीआई की सख्‍ती का हिस्‍सा नहीं है।

Related Articles

Back to top button