परीक्षण के समय दुनिया का सबसे बड़ा रॉकेट हुआ ध्वस्त

हाली में गुरुवार को स्पेसएक्स की स्टारशिप, दुनिया का सबसे बड़ा रॉकेट, अपनी परीक्षण उड़ान के दौरान फट गया, एलोन मस्क के स्वामित्व वाली कंपनी ने ट्वीट किया कि, “जैसे कि उड़ान परीक्षण पर्याप्त रोमांचक नहीं था, स्टारशिप ने चरण पृथक्करण से पहले एक तेजी से अनिर्धारित डिसअसेंबली का अनुभव किया, बड़े पैमाने पर रॉकेट के प्रक्षेपण को निर्धारित लॉन्च से 10 मिनट से भी कम समय में रद्द कर दिया गया था, क्योंकि पहले में दबाव के मुद्दे के कारण स्टेज बूस्टर। अब टीमें डेटा की समीक्षा जारी रखने और हमारे अगले उड़ान परीक्षण की ओर फिर से काम करने के लिए तैयार हैं।

कंपनी ने कहा, “इस तरह के परीक्षण के साथ, हम जो सीखते हैं उससे सफलता मिलती है और आज का परीक्षण हमें स्टारशिप की विश्वसनीयता के अगले चरण में सुधार करने में मदद करेगा क्योंकि स्पेसएक्स जीवन को बहु-ग्रहीय बनाना चाहता है।” यह स्पेसएक्स का स्टारशिप की पहली परीक्षण उड़ान को पूरा करने का दूसरा प्रयास था, जो अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट है जिसे अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा, मंगल और उससे आगे भेजने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

स्टार्शिप रॉकेट के बारे में 10 महत्वपूर्ण बातें

  • स्टारशिप एक पूरी तरह से पुन: प्रयोज्य परिवहन प्रणाली है जिसे मानव और कार्गो दोनों को पृथ्वी की कक्षा, चंद्रमा और उससे आगे ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • स्टारशिप दुनिया का सबसे शक्तिशाली प्रक्षेपण यान है जो 150 मीट्रिक टन तक पुन: प्रयोज्य ईंधन ले जाने में सक्षम है।
  • स्टारशिप चालक दल और कार्गो को पृथ्वी की कक्षा, चंद्रमा, मंगल और उससे आगे ले जाने में सक्षम है और एक घंटे या उससे कम समय में दुनिया में कहीं भी यात्रा कर सकता है।
  • स्टारशिप लंबी अवधि की इंटरप्लेनेटरी उड़ानों में 100 लोगों को ले जाने में सक्षम है, जो उपग्रह वितरण में मदद करेगा।
  • बूस्टर चरण में दबाव के मुद्दे के कारण निर्धारित लॉन्च समय से कुछ मिनट पहले सोमवार को स्टारशिप का लिफ्टऑफ 48 घंटे के लिए स्थगित कर दिया गया था।
  • नासा ने आर्टेमिस III मिशन के लिए 2025 के अंत में चंद्रमा पर मनुष्यों को फेरी लगाने के लिए स्टारशिप को चुना है, 1972 में अपोलो कार्यक्रम समाप्त होने के बाद पहला चंद्रमा मिशन है।
  • निचले चरण के सुपर हेवी बूस्टर और ऊपरी चरण के स्टारशिप पोत को नरम लैंडिंग के लिए पृथ्वी पर पुन: प्रवेश करने के लिए पुन: प्रयोज्य घटकों के रूप में उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • यदि परीक्षण उड़ान सफल रही होती, तो सुपर हेवी बूस्टर मैक्सिको की खाड़ी में गिरने से पहले एक नियंत्रित वापसी उड़ान की शुरुआत को अंजाम देता।
  • एलोन मस्क की स्टारशिप को नासा के अपने स्पेस लॉन्च सिस्टम (SLS) की तुलना में दो गुना अधिक शक्तिशाली बनाया गया है, जिसने पिछले साल नवंबर में कक्षा में अपनी पहली बिना उड़ान भरी उड़ान भरी थी।
  • यदि परीक्षण उड़ान सफल रही होती, तो स्टारशिप और सुपर हेवी, स्टारशिप लॉन्च सिस्टम का एक बूस्टर, एलोन मस्क के स्पेसएक्स की मनुष्यों को वापस और मंगल पर भेजने की महत्वाकांक्षा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर होता।

Related Articles

Back to top button