चीन को एक पाई नहीं दूंगी –US की राष्ट्रपति उम्मीदवार निक्की हेली..

वाशिंगटन–अमेरिका की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार और भारतीय मूल की अमेरिकी नेता निक्की हेली भारत के दो दुश्मनों चीन और पाकिस्तान के खिलाफ सख्त हैं और उन्होंने मंगलवार को कहा है, कि दुनिया में चीन से ही कोरोना वायरस फैला है और अगर वो सत्ता में आती हैं, तो फिर वो चीन को दी जाने वाली मदद पर पूरी तरह से रोक लगा देंगी। निक्की हेली ने आरोप लगाते हुए कहा, कि कोरोना वायरस संभवत: चीनी प्रयोगशाला से ही आया है और उन्होंने अमेरिका से चीन की किसी भी तरह की सहायता में कटौती करने के लिए कहा है।

निक्की हेली भारतीय मूल की अमेरिकी नेता हैं और वो डोनाल्ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी से ताल्लुक रखती हैं। निक्की हेली ने 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी का ऐलान किया है। हालांकि, उनकी उम्मीदवारी कितनी कामयाब होगी, इसका फैसला आगे हो पाएगा। लेकिन, उन्होंने अपने बयानों से जता दिया है, कि अमेरिका और चीन के बीच भविष्य में कैसा संबंध रहने वाला है और अमेरिका की राजनीति चीन को लेकर किस तरह से आगे बढ़ने वाली है।

निक्की हेली ने कहा है, कि ‘कम्युनिस्ट चीन के लिए एक पैसा भी नहीं है।’ इससे पहले निक्की हेली ने कहा था, कि सत्ता में आने पर वह अमेरिका से नफरत करने वाले देशों को मिलने वाली विदेशी सहायता में एक-एक रुपये की मदद बंद कर देंगी। इसमें उन्होंने चीन के अलावा पाकिस्तान का भी नाम लिया था और उन्होंने कहा था, कि ‘एक मजबूत अमेरिका बुरे लोगों को भुगतान नहीं करेगा।उसके बाद जाहिर हो गया है, कि आने वाले वक्त में रिपब्लिकन पार्टी के नेता किस तरह का चुनाव प्रचार करेंगे और आगामी अमेरिकी चुनाव में चीन को लेकर जमकर राजनीति होने वाली है। निक्की हेली ने कहा, कि ‘मैं उन देशों को मिलने वाली विदेशी सहायता एक एक रुपये बंद कर दूंगी, जो हमसे नफरत करते हैं।

एक मजबूत अमेरिका बुरे लोगों को भुगतान नहीं करेगा। एक गर्वित अमेरिका हमारे लोगों की गाढ़ी कमाई बर्बाद नहीं करेगा। और अमेरिका उन्हीं नेताओं पर भरोसा करेगा, जो हमारे दुश्मनों के खिलाफ और हमारे दोस्तों के साथ खड़े हैं। आपको बता दें, कि निक्की हेली दक्षिण कैरोलिना की गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के पूर्व राजदूत रह चुकी हैं और उन्होंने न्यूयॉर्क पोस्ट के लिए लिखे एक आर्टिकिल में चीन को अमेरिका का दुश्मन बताया है।

Related Articles

Back to top button