वीआईपी सुरक्षा के लिए पहली बार CRPF ने तैयार किया महिला कमांडो, इन नेताओं को देंगी सुरक्षा

  VIP सुरक्षा में पहली बार महिला कमांडो की होगी तैनाती, जल्द पूरी होगी तैयारी

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार जल्द ही वीआईपी सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ की पहली महिला कमांडो तैनाती के लिए तैयार किया जा रहा है. इसके तहत सीआरपीएफ ने अपनी वीआईपी सुरक्षा इकाई में 32 महिला कमांडो की पहली टुकड़ी को तैयार किया है. अब उन्हें दिल्ली में रहने वाले उन नेताओं की सुरक्षा में तैनात किया जाएगा, जिन्हें जेड+ सुरक्षा मिली हुई है.

आगामी चुनाव में महिला कमांडो नेताओं को देंगी सुरक्षा

वहीँ अधिकारियों ने बताया कि 5 राज्यों के आगामी चुनाव में भी कुछ नेता इन महिला कमांडो से घिरे नजर आएंगे. शुरुआत में इन कमांडो को जेड+ सुरक्षा श्रेणी के नेताओं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, सोनिया गांधी व उनके दोनों बच्चे राहुल व प्रियंका गांधी के साथ ही पूर्व पीएम डॉ मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी गुरशरण कौर की सुरक्षा में तैनात किया जाएगा.

सीआरपीएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “32 महिला कमांडो के हमारे पहले बैच ने वीआईपी सुरक्षा का प्रशिक्षण पूरा कर लिया है. वह 15 जनवरी तक तैनाती के लिए तैयार हो जाएंगी. हमने उन महिला कमांडो को अपने जेड प्लस सुरक्षाकर्मियों के साथ तैनात करने का फैसला किया है.” उन्होंने बताया कि अभी टुकड़ी का आकार छोटे होने की वजह से वीआईपी लोगों की सुरक्षा में केवल 5 या 6 कमांडो नियुक्त किए जाएंगे. इन महिला कमांडो को हाल ही में 10 सप्ताह की वीआईपी सुरक्षा ड्यूटी की ट्रेनिंग दी गई है. इन महिला कमांडो को निहत्थे युद्ध, तलाशी और विशेष हथियारों से फायरिंग का अभ्यास कराया गया है.

महिला कमांडो के पास होंगे ये हथियार

जानकारी के मुताबिक महिला कमांडो, अपने पुरुष समकक्षों की तरह आवश्यकतानुसार हथियार, बैलिस्टिक सुरक्षा और अन्य गैजेट ले जाएंगी. वहीँ आने वाले साल में फरवरी-मार्च में पांच राज्यों में उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में आगामी विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इन चुनावों के दौरान भी सुरक्षा प्राप्त लोगों के साथ महिला कमांडो दौरे पर तैनात रहेगी.

Related Articles

Back to top button