नई सरकार के साथ यूपी में बदलेगी नौकरशाही की तस्वीर, IAS व IPS अफसर जाएंगे बदले

नई सरकार के साथ यूपी में बदलेगी नौकरशाही की तस्वीर

लखनऊ: यूपी चुनाव परिणाम आने के बाद योगी आदित्यनाथ अब होली के बाद राज्य के मुख्यमंत्री की शपथ ले सकते हैं. यूपी में योगी आदित्यनाथ के साथ ही उनके कैबिनेट के सहयोगी भी शपथ लेंगे. वहीं माना जा रहा है कि सरकार बनने के बाद नौकरशाही में भी बड़ा बदलाव किया जाएगा. ये बदलाव मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के पदों के स्तर पर तो नहीं होगा. फिलहाल कैबिनेट के गठन के बाद राज्य के सभी विभागों में आईएएस और आईपीएस अफसरों को बदले जाने की तैयारी है. वहीं मुख्यमंत्री कार्यालय यानी पंचम तल में भी अफसरों को बदला जा सकता है. यहां से कुछ अफसरों को जिलों और मंडलों में भेजा जा सकता है.

यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ के भरोसे अफसरों को बदले जाने की उम्मीद काफी कम हैं,लेकिन जो अफसर दिल्ली केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति में जाना चाहते हैं. उनके स्थान पर नए अफसरों की नियुक्ति होगी. वहीं कुछ नए अफसरों को भी पंचम तल में नियुक्त किया जाएगा. इसके साथ ही चुनाव के दौरान जिन अफसरों के बारे में शिकायतें मिली थी. उन्हें शासन से लेकर जिलों से हटाया जाएगा. क्योंकि पिछले दिनों सोशल मीडिया में खबरे बड़ी तेजी से वायरल हुई थी कि राज्य में सपा सरकार बनने जा रही है. जिसके बाद कुछ अफसरों ने सपा में अपने पुराने कनेक्शनों के वहां के बड़े नेताओं को साधने की तैयारी कर ली थी. हालांकि कुछ अफसरों के बारे में ये भी कहा जा रहा था कि उन्होंने बैकडोर से सपा को काफी फायदा पहुंचाया.

राज्य के कई आईएएस केन्द्र में सचिव के पद पर हुए हैं एंपैनल

राज्य में 1989 बैच और उसके बाद के बैच के कई अफसर केन्द्र सरकार में सचिव के पद पर एंपैनल हुए हैं. लिहाजा ये अफसर केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर जा सकते हैं. इन अफसरों में सीएम योगी के अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल, अपर मुख्य सचिव गन्ना और चीनी संजय भूसरेड्डी और अपर मुख्य सचिव नियुक्त देवेश चतुर्वेदी शामिल हैं. ये तीनों अफसर सीएम योगी की टीम के लगभग अफसर माने जाते हैं. इसके साथ ही राज्य में कई अफसर संयुक्त सचिव और निदेशक के पद भी एंपैनल हुए हैं. लिहाजा नई सरकार बनने के बाद राज्य सरकार इन अफसरों को रिटायर कर सकती है.

केन्द्र से बुलाए जा सकते हैं कुछ अफसर

फिलहाल केन्द्र में यूपी कैडर के कई अफसर अपनी सेवाएं दे रहे हैं. वहीं राज्य में अभी भी आईएएस और आईपीएस अफसरों की कमी है. इसलिए राज्य सरकार आने वाले दिनों में कुछ अफसरों को वापस राज्य में बुला सकती है. इसके साथ ही यूपी में दूसरे राज्य के भी आईएएस और आईपीएस इंटरस्टेट डेपुटेशन पर आ सकते हैं. राज्य सरकार के एक अफसर का कहना है राज्य में पिछली योगी सरकार में कई अफसर डेपुटेशन पर आए थे और कई अफसरों ने इसके लिए केन्द्र सरकार को आवेदन भी दिया है.

डीएस मिश्रा जून तक बने रहेंगे चीफ सेक्रेटरी

राज्य में इस बात की संभावना कम ही है राज्य सरकार चीफ सेक्रेटरी दुर्गाशंकर मिश्र के जगह किसी अन्य आईएएस अफसर को राज्य को नया चीफ सेक्रेटरी नियुक्त करेगी. डीएस मिश्रा इस साल जून में रिटायर होंगे. इसके साथ ही डीजीपी मुकुल सिंघल को भी हटाए जाने की संभावना नहीं है. हालांकि जून के बाद राज्य में नए चीफ सेक्रेटरी के कई दावेदार होंगे. जबकि सीएम योगी के बेहद करीबी माने जाने वाले आईएएस अगले दो महीने में रिटायर हो जाएंगे.

Related Articles

Back to top button