4 लाख से ज्यादा छात्रों ने क्यों छोड़ी यूपी बोर्ड परीक्षा? सामने आई बड़ी वजह

छात्रों पर निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाए गए

नई दिल्ली. लंबे इंतजार के बाद यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 शुरू हो चुकी है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा होने वाली यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा यूपी में चुनाव की वजह से देरी के साथ शुरू हुई है. यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए लगभग 51 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था.

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए 8373 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. यूपी सरकार ने इस साल होने वाली यूपी बोर्ड परीक्षा में विशेष तौर पर सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं. यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 शेड्यूल upmsp.edu.in पर चेक किया जा सकता है. यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 के पहले दिन ही करीब 4 लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी.

सख्ती से परेशान हैं छात्र

यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर काफी सतर्कता बरती जा रही है. छात्रों पर निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं. माना जा रहा है कि इसी सख्ती से डरकर 4 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने यूपी बोर्ड परीक्षा छोड़ दी है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, यूपी बोर्ड परीक्षा की पहली शिफ्ट में 10वीं, 12वीं के करीब 2 लाख 61 हजार स्टूडेंट्स और दूसरी शिफ्ट में करीब 1 लाख 57 हजार छात्रों ने यूपी बोर्ड परीक्षा छोड़ दी.

नकल करवाने वाले कई गैंग खत्म 

बोर्ड परीक्षाओं के दौरान नकल करवाने वाले कई गैंग एक्टिव हो जाते हैं. लेकिन यूपी सरकार की इतनी सख्ती की वजह से ऐसे लोगों का काम नहीं हो पा रहा था. जो छात्र इन लोगों के भरोसे थे या जो अपनी परीक्षा की तैयारी नहीं कर पाए थे, उन्होंने यूपी बोर्ड परीक्षा छोड़ने में ही भलाई समझी.

Related Articles

Back to top button