हस्तिनापुर जिसने जीता उसने यूपी जीता, किसकी बनेगी सरकार जानने के लिए देखें ये वीडियो

हस्तिनापुर सीट इस विधानसभा चुनाव में बेहद दिलचस्प, देखें न्यूजनशा का वीडियो

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को किया जाएगा. पहले चरण के मतदान में वेस्ट यूपी के 11 जिलों के 58 सीटों किए जाएंगे. ऐसे में वेस्ट यूपी के पहले चरण के मतदान में हस्तिनापुर की सीट अहम मानी जा रही है. बता दें इतिहास गवाह है कि जिस पार्टी ने हस्तिनापुर को जीत लिया उस पार्टी को सत्ता हासिल हो गई.

राजनीति में हस्तिनापुर सीट को माना जाता है अहम

राजनीति में हस्तिनापुर का एक अहम स्थान रहा है. बात चाहे महाभारत की जाए या यूपी विधानसभा चुनावों की. हस्तिनापुर को मेरठ का हॉट सीट भी कहा जाता है.क्योंकि बहुत लंबे समय से हस्तिनापुर सुर्ख़ियों में रही है. ऐसे में अगर हम यहां के राजनैतिक इतिहास की तो 2002 में मुलायम सिंह आए तो यूपी में सपा की सरकार बनी. इसके बाद 2007 में योगेश वर्मा फिर सपा से चुनाव लड़े तो फिर सपा की सरकार बनी. वहीं जब 2017 में दिनेश खटीक ने भाजपा से चुनाव लड़ा तो यूपी में भाजपा की सरकार बनी.

सपा से योगेश वर्मा तो बीजेपी ने ये हैं मैंदान में

ये बात तो तय है कि हस्तिनापुर की जनता किसी पार्टी को देख कर नहीं बल्कि उम्मीदवार को देखक़र वोट करती है. तभी वहां ज्यादा समय तक किसी एक पार्टी की सरकार ज्यादा दिनों तक नहीं टिक पाई है. हस्तिनापुर में ज्यादातर संख्या मुस्लिम व गुर्जर लोगों की है. वहां भले ही महाभारत के दौरान युद्ध हुआ, लेकिन हस्तिनापुर की जनता के बीच कभी भी जाति-धर्म को लेकर कभी कोई लड़ाई नहीं हुई है. वहीँ इस बार विधानसभा चुनाव के दौरान सपा योगेश वर्मा तो भाजपा ने दिनेश खटीक को मैदान में उतारा है. अब देखना ये है कि इस बार कौन जीतेगा.

Related Articles

Back to top button