गुजरात के CM की रेस

पाटीदार समाज में अच्छी पैठ की वजह से मनसुख मांडविया का नाम सबसे आगे, वे मोदी-शाह की गुड बुक में भी शामिल

गुजरात के मुख्यमंत्री पद से विजय रुपाणी के शनिवार को अचानक इस्तीफे के बाद अब सवाल यही उठ रहा है कि राज्य का अगला मुख्यमंत्री किसे बनाया जाएगा। इस बारे में केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ पाटीदार नेता पुरुषोत्तम रुपाला का कहना है कि कल सुबह तक तस्वीर साफ हो जाएगी। भरोसेमंद सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया गुजरात के अगले मुख्यमंत्री बन सकते हैं। हालांकि, उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल, पूर्व गृहमंत्री गोरधन झडफिया और पुरुषोत्तम रुपाला के नामों पर भी चर्चा हो रही है।

अहमदाबाद में पाटीदार समाज का बनवाया हुआ ‘सरदारधाम भवन’

मोदी की स्पीच से मिला रुपाणी की विदाई का इशारा
आज सुबह ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अहमदाबाद में पाटीदार समाज की तरफ से बनवाए गए ‘सरदारधाम भवन’ का उद्घाटन किया था। इस मौके पर मोदी ने पाटीदार समाज की जमकर तारीफ की थी। मोदी ने कहा था कि पाटीदार समाज ने व्यापार के क्षेत्र में देश को हमेशा एक नई पहचान दी है। इस कार्यक्रम के बाद ही विजय रुपाणी अपना इस्तीफा देने सीधे राजभवन पहुंचे थे। इससे साफ हो गया कि गुजरात का नया मुख्यमंत्री पाटीदार हो सकता है।

चुनाव में 150+ के टारगेट के लिए पाटीदारों का सपोर्ट अनिवार्य
गुजरात भाजपा के प्रदेश प्रमुख का पद संभालने के बाद सीआर पाटिल ने कहा था कि मोदीजी का सपना है कि अगले विधानसभा चुनाव में भाजपा को 150 से ज्यादा सीटें मिलें और गुजरात भाजपा नया रिकॉर्ड बनाए। इसके लिए भाजपा को पाटीदार समाज की सख्त जरूरत होगी, क्योंकि इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि पाटीदार समाज बीजेपी से खासा नाराज है। ऐसे में किसी पाटीदार को मुख्यमंत्री बनाकर पाटीदारों को साधा जा सकता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की फाइल फोटो।

मनसुख मांडविया मोदी और अमित शाह दोनों की गुड बुक में
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के मुख्यमंत्री की दौड़ में आगे होने की एक बड़ी वजह यह भी है कि वे प्रधानमंत्री मोदी के अलावा अमित शाह की गुड बुक में हैं। कोरोना महामारी के दौरान मांडविया ने गुजरात भाजपा सरकार की छवि सुधारने के लिए काफी काम किया था। वहीं, पाटीदार समाज के अलावा कडवा और लेउआ पटेल समुदाय में भी उनकी अच्छी पैठ है। मृदुभाषी होने के साथ-साथ मांडविया की छवि एक ईमानदार नेता की है। इनके अलावा गुजरात भाजपा में उनके लगभग सभी नेताओं से अच्छे संबंध हैं।

पूर्व गृहमंत्री गोरधन झडफिया (बाएं) और केंद्रीय मत्स्य एवं पशुपालन मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला।

झडफिया और रुपाला के नाम भी रेस में, लेकिन मांडविया टॉप पर
विजय रुपाणी जब आज सुबह अपना इस्ताफा सौंपने गांधीनगर पहुंचे, तो उनके साथ मांडविया के अलावा पुरुषोत्तम रुपाला भी मौजूद थे। वहीं, भाजपा संगठन में पूर्व गृहमंत्री गोरधन झडफिया का कद भी बढ़ रहा है। वहीं, पाटीदार समुदाय से पुरुषोत्तम रुपाला भी दमदार नेता हैं, लेकिन इन दोनों के बीच सबसे ज्यादा चर्चा मनसुख मांडविया की ही हो रही है।

Related Articles

Back to top button