पीएम नरेंद्र मोदी की ‘ड्रीम टीम’ में किनको मिलेगी जगह? प्रधानमंत्री आवास पहुंचे ये नेता

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री के रूप में मई 2019 में 57 मंत्रियों के साथ अपना दूसरा कार्यकाल शुरू करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पहली बार केंद्रीय मंत्रिपरिषद में फेरबदल  करने जा रहे हैं. आज शाम छह बजे राष्ट्रपति भवन  के अशोक हॉल में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए शपथ ग्रहण समारोह में नए चेहरों को मोदी कैबिनेट में जगह दी जाएगी.

मंत्रिपरिषद में विस्तार और फेरबदलकी अटकलें उस समय और पुख्‍ता हो गईं जब मंगलवार को केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल नियुक्त कर दिया गया. इसके बाद तो कैबिनेट विस्‍ताव और फेरबदल को लेकर चर्चाओं को बाजार गरम हो गया. बता दें कि जिन मंत्रियों के नामों पर चर्चा चल रही है उन्‍हें दिल्ली बुला लिया गया है. मौजूदा मंत्रिपरिषद में गहलोत सहित कुल 53 मंत्री हैं और नियमानुसार अधिकतम मंत्रियों की संख्या 81 हो सकती है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर बुधवार सुबह से ही उन नेताओं और मंत्रियों का आना जाना जारी है, जिन्‍हें आज कैबिनेट में जगह मिल सकती है. खबर है कि कैबिनेट विस्तार से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी संभावित मंत्रियों से बात कर रहे हैं. पीएम मोदी सभी मंत्रियों से बात कर उन्‍हें आगे की रणनीति समझाएंगे और बेहतर काम करने का मंत्र भी देंगे.

ये नेता कैबिनेट विस्‍तार से पहले पहुंच चुके हैं पीएम आवास

1- सर्वानंद सोनोवाल
2- ज्योतिरादित्य सिंधिया
3- नारायण राणे
4- भूपेंद्र यादव
5- आरसीपी सिंह
6- अनुप्रिया पटेल
7- पशुपतिपारस
8- कपिल पाटिल
9- मीनाक्षी लेखी
10- राहुल कसावा
11- अश्विनी वैष्णव
12- शांतनु ठाकुर
13- विनोद सोनकर
14- पंकज चौधरी
15- दिलेश्वर कामत
16- चन्द्रेश्वर प्रसाद चन्द्रवँशी
17- रामनाथ ठाकुर
18- राजकुमार रंजन सिंह
19- अजय मिश्रा
20- बीएल वर्मा
21- अजय भट्ट
22- शोभा करांदलाजे

खबर है कि नए मंत्रियों के साथ ही कुछ कैबिनेट मंत्रियों के पिछले काम को देखते हुए प्रमोट किया जा सकता है. जिन मंत्रियों को प्रमोट करने की बात चल रही है, उनमें केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी और केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रूपाला का नाम शामिल है. बता दें कि अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए भी कैबिनेट में कई मंत्रियों को जगह दी जा सकती है. इसके साथ ही बीजेपी ने अभी से 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों की तैयारी भी शुरू कर दी है. ऐसे में कैबिनेट विस्‍तार में युवा चेहरों को मौका दिया जा सकता है. सरकार की कोशिश होगी कि कैबिनेट के जरिए जातीय समीकरण को भी साधा जाए, जिसका फायदा आगे आने वाले विधानसभा और लोकसभा चुनावों में मिल सके.

Related Articles

Back to top button