WHO की चेतावनी ‘अभी सबसे बुरा वक्त आना बाकी हैं ‘ कोरोना से दुनिया में हाहाकार

  • अमेरिका और एशियन देशो में कोरोना से त्राहिमाम
  • WHO ने जारी की चेतावनी
  • अभी बुरा वक्त आना बाकी हैं

दुनिया अभी कोरोना वायरस से जुझ रही है। हर देश अपनी तरफ से इस संकट से निपटने का भरपूर प्रयास कर रहा है। वही कोरोना वायरस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी ने कई देशों के माथे पर कोरोना वायरस की वजह से पड़ी शिकन को और गहरा कर दिया हैं। WHO के चीफ टेड्रोस एडेहनम ग्रेब्रेयेसुस ने दुनिया को चेतावनी दी हैं कि कोरोना वायरस के चलते दुनिया में अभी सबसे मुश्किल वक्त आने वाला हैं। एक तरफ अमेरिका लगातार विश्व स्वास्थ्य संगठन पर चीन की तरफदारी करने का आरोप लगा रहा हैं। वही दुसरी तरफ डब्लयूएचओ की इस चेतावनी ने अमेरिका को और चिंता में डाल दिया हैं।

भले ही विश्व स्वास्थ्य संगठन पर चीन से मिलीभगत के आरोप लग रहे हो लेकिन डब्लूएचओ की इस चेतावनी को बिल्कुल भी नज़र अंदाज़ नही किया जा सकता हैं क्योकि विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी के पीछे जो कारण है वो काफी वाजिब हैं, क्योकि एशिया और अफ्रीका में कोरोना वायरस अब फैलना शुरु हुआ हैं। जबकि एशिया और अफ्रीका में स्वास्थय सुविधाएं यूरोप और अमेरिका के मुकाबले काफी खराब हैं। जिसके चलते आने वाले समय में हालात और भी खराब हो सकते हैं।

वहीं अगर अफ्रीका और एशियन देशों की बात की जाए तो अभी तक अफ्रीका ही कोरोना से सबसे कम प्रभावित हुआ हैं हालांकि यहां पर भी ”मिस्त्र, अल्जीरिया,मोरक्को,साउथ अफ्रीका और घाना जैसे क्षेत्र इसके हॉटस्पॉट बनकर सामने आए हैं ..वही एशियन देशों में भारत से लगातार संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। एशिया में तुर्की भी बुरी तरह प्रभावित है। संक्रमण के आकड़ो में तुर्की ने ईरान को भी पीछे छोड़ दिया हैं। कोरोना वायरस से बने इन हालातों की तुलना 1918  में दुनिया भर में फैले स्पैनिश फ्लू से की जा रही हैं। जिसमें करीब 1 करोड़ लोगो की मौत हुई थी। लेकिन तब के हालात और अब के हालातों में काफी फर्क हैं। तब संसाधन दुनिया के पास इतने नही थे जितने की आज है।

ऐसे में अगर लोग इस वायरस की गंभीरता को समझे और सही गाइडलाइन का पालन करें तो कोरोना वायरस से निपटा जा सकता हैं। साथ ही अमेरिका के आरोपो को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन के चीफ ने कहा है कि अमेरिका के आरोप बेबुनियाद हैं अमेरिका पहले से दिन सभी हालातों से परिचित हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन कोरोना वायरस को लेकर पहले ही सभी देशों को चेतावनी दे दी थी अब ऐसे में सवाल उठता हैं कि अफ्रीका और एशिया में अपनी जड़े मज़बूत करने वाले इस कोरोना वायरस से एशिया और अफ्रीका कैसे निपटते हैं।

Related Articles

Back to top button