इस सीट के महाबुकाबले में कौन है आगे?..IAS की बीवी या डॉन की पत्नी..आइए जानें

बिहार की इस लोकसभा सीट पर दो महिला प्रत्याशी चुनाव लड़ रही हैं और दोनों का अपना-अलग अलग वर्चस्व है

Bihar Loksabha Elections: बिहार के लोकसभा चुनावों में इस बार बाहुबलियों की धाक है। कोई अपने परिवार को लड़ा रहा है तो कोई अपने करीबी को समर्थन दे रहा है। प्रत्यक्ष रूप से न सही लेकिन अप्रत्यक्षरुप से बाहुबलियों की मौजूदगी चुनावों में है। चाहे बाहुबली अनंत सिंह हुए या प्रभुनाथ सिंह के बेटे रणवीर सिंह, सभी का परिवार चुनाव में सम्मिलित है। हम यहां बात कर रहे हैं शिवहर लोकसभा सीट की, जहां से गोपालगंज में जिलाधिकारी रह चुके जी.कृष्णैया के हत्या में दोषी करार दिए गए और आजीवन कारावास की सजा से मुक्त हो चुके बाहुबली पूर्व सांसद आनंद मोहन की। शिवहर से इस बार उनकी पत्नी लवली आनंद JDU के टिकट पर चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रही हैं।

लवली के सामने हैं रितु 

शिवहर लोकसभा सीट पर JDU की प्रत्याशी लवली आनंद के सामने RJD से प्रत्याशी रितु जायसवाल हैं। दोनों ही महिला प्रत्याशी हैं और दोनों में ही एक बात कॉमन है। और वह कॉमन बात है “IAS”, रितु जायसवाल के पति पूर्व IAS रह चुके हैं तो लवली आनंद के पति IAS की हत्या में आजीवन कारावास की सजा पा चुके हैं।

लवली के पति आनंद मोहन जहां अपने बाहुबल से और जनता में लगातार अपनी उपस्थिति से माहौल बनाए हुए हैं तो वहीं रितु जायसवाल के पति अपनी IAS की नौकरी से VRS लेकर पंचायत चुनाव में अपने अच्छे कार्यों की वजह से जाने जाते हैं।

जानिए शिवहर का जातीय समीकरण 

शिवहर लोकसभा सीट पर 1686215 वोटर्स हैं। इसमें पुरुष मतदाता 896691 और महिला मतदाताओं की संख्या 789456 है। यहां पर सबसे अधिक 25 प्रतिशत के करीब वैश्य हैं, मुस्लिम मतदाताओं की संख्या 18 प्रतिशत, राजपूत 2 लाख के करीब तो अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग के मतदाताओं की संख्या करीब 30 प्रतिशत के आसपास है।

जातीय समीकरण के आधार पर देखा जाए तो यहां से RJD मजबूत नजर आती है क्योंकि यहां की प्रत्याशी वैश्य समाज से हैं और MY फैक्टर तो है ही। लेकिन यहां से लवली आनंद का भी भौकाल कम नहीं है, क्योंकि इस सीट से लगातार वह लड़ रही हैं और राजपूत समाज से इस जिले की 3 विधानसभाओं पर विधायक हैं। साथ में आनंद मोहन के व्यापक प्रभाव की अनदेखी भी नहीं की जा सकती है।

Related Articles

Back to top button