कौन हैं यूपी का ये अधिकारी जिसने ली अवनीश अवस्थी की जगह?

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक सितंबर को 16 वरिष्ठ आईएएस अफसरों के विभाग बदल दिये गए। इस लिस्ट में जिस नाम

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक सितंबर को 16 वरिष्ठ आईएएस अफसरों के विभाग बदल दिये गए। इस लिस्ट में जिस नाम ने सबसे ज्यादा ध्यान खींचा, वो हैं CM के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद। उन्हें प्रमुख सचिव गृह और प्रमुख सचिव सूचना जैसी भारी-भरकम और महत्वपूर्ण जिम्मेदारी भी दी गई है। अभी तक गृह विभाग मुख्यमंत्री के करीबी माने जाने वाले अवनीश अवस्थी के पास था, जो 31 अगस्त को रिटायर हो गए। जबकि सूचना विभाग नवनीत सहगल के पास था, जिन्हें अब खेलकूल विभाग का अपर मुख्य सचिव बनाया गया है। नई जिम्मेदारी के बाद अब संजय प्रसाद यूपी सरकार के सबसे ताकतवर नौकरशाह बन गए हैं।

कौन हैं IAS संजय प्रसाद जिन्होंने ली अवनीश अवस्थी की जगह? जानिये यूपी के सबसे ‘पावरफुल’ अफसर के बारे में सबकुछ

 

कौन हैं संजय प्रसाद?

संजय प्रसाद मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं और 1995 बैच के आईएएस अफसर हैं। प्रसाद की गिनती तेज-तर्रार IAS अफसरों में होती है। वह पिछले करीब 3 सालों से मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव के पद पर तैनात हैं और एक तरीके से सीएम ऑफिस का पूरा दारोमदार उन्हीं के कंधों पर है। वे लोकभवन से लेकर मुख्यमंत्री आवास तक सीएम योगी के साये की तरह नजर आते हैं।

संजय प्रसाद, पहली बार योगी आदित्यनाथ की नजर में तब आए जब वो साल 1999 से 2001 तक गोरखपुर के मुख्य विकास अधिकारी (CDO) हुआ करते थे। इसी वक्त योगी, गोरखपुर से चुनाव जीतकर लोकसभा में पहुंचे थे। बाद में प्रसाद, आगरा, लखीमपुर खीरी, फैजाबाद, फिरोजाबाद और महाराजगंज जैसे जिलों के डीएम भी रहे। करीब 4 साल तक केंद्र सरकार में भी प्रतिनियुक्ति पर सेवा दी।

साल 2019 में संजय प्रसाद वापस यूपी लौटे और उन्हें इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन का सचिव बनाया गया। उन्हीं की अगुवाई में राज्य में इन्वेस्टर समिट का आयोजन किया गया, जो काफी सफल रहा। इसके बाद प्रसाद को पहले सीएम का सचिव बनाया गया और फिर प्रमुख सचिव। संजय प्रसाद अपनी फिटनेस के लिए भी चर्चित हैं। वो हर दिन लंबा वॉक और एक्सरसाइज जरूर करते हैं।

Related Articles

Back to top button