देश में कब तक आ सकती है कोरोना की अगली लहर? पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली. कोविड-19 टास्क फोर्स के एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि अगर वायरस का एक नया वेरिएंट आता है, तो कोरोना की अगली लहर आने वाले 6 से 8 महीनों में आ सकती है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी दावा किया कि भले ही ओमिक्रॉन का सब-वेरिएंट बीए.2, बीए.1 की तुलना में अधिक संक्रामक है, लेकिन फिर भी यह संभावित आगामी लहर की वजह नहीं बनेगा.

उन्होंने आगे कहा, “लेकिन तब तक, हम ओमिक्रॉन के निचले चरण में हैं. हालांकि, हमें यह याद रखना चाहिए कि यह वायरस आसपास है, जिसका अर्थ है कि हमें इसे संक्रमित करने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए.”

क्या ओमिक्रॉन एक और कोरोना लहर का कारण बन सकता है?
ओमिक्रॉन BA.2 की वजह से कोरोना की एक और लहर की संभावना पर बोलते हुए कोविड टास्क फोर्स के अधिकारी ने कहा कि BA.2 उन लोगों को संक्रमित नहीं कर सकता जो पहले ही कोविड-19 के BA.1 सब-वेरिएंट से संक्रमित हो चुके हैं.

1-ओमिक्रॉन का यह सब वेरिएंट फेफड़ों के अलावा पेट की आंतों पर भी डालता है असर, जानें क्या हैं इसके 6 लक्षण

कोरोना वायरस (Coronavirus) के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) ने महज दो महीने के अंदर दुनियाभर में करोड़ों लोगों को संक्रमित कर दिया. अब इसका सब वेरिएंट सामने आया है. जिसके लक्षणों को पहचानकर कर इसकी पुष्टि करना बेहद मुश्किल है. हालांकि आमतौर पर ओमिक्रॉन वेरिएंट के सामान्य लक्षण सर्दी और जुकाम है जिससे व्यक्ति कुछ दिन के अंदर ठीक हो जाता है. लेकिन इस सब वेरिएंट (Sub Variant) का असर पेट की आंतों पर पड़ता है.

ब्रिटेन स्थित टैब्लॉइड ने ZOE कोविड लक्षण अध्ययन से जुड़े प्रमुख प्रोफेसर के हवाले से कहा, जिन्होंने ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट के मामले में आंत में होने वाले लक्षणों को अनुभव करने का सुझाव दिया. उन्होंने कहा कि यह वायरस नाक के बजाय आंत को प्रभावित करता है इसलिए अधिकांश मामलों में श्वसन संबंधी समस्याओं के बजाय पेट की समस्या होती है. इससे भ्रम की स्थिति पैदा होती है और लोग कोविड टेस्ट के लिए नहीं जाते हैं.

2-पश्चिम बंगाल: कोलकाता में छात्र नेता की हत्‍या से तनाव, सड़कों पर हुए प्रदर्शन

सैकड़ों छात्रों ने स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) के पूर्व नेता अनीस खान (Anish Khan) की रहस्यमय परिस्थितियों में हुई मौत की निष्पक्ष और स्वतंत्र जांच की मांग को लेकर सोमवार को यहां एक रैली निकाली. साल 2019-20 में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शनों में एक प्रमुख चेहरा रहे खान की तस्वीरें लेकर छात्रों ने रैली निकाली और उसकी हत्या के लिए जिम्मेदार लोगों को तत्काल गिरफ्तार किए जाने की मांग की.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि खान की रहस्यमय परिस्थितियों में हुई मौत की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया जाएगा. बता दें कि छात्र नेता के पिता ने आरोप लगाया था कि 18 फरवरी को हावड़ा जिले में स्थित उनके घर पर चार लोग पुलिस की वर्दी और सादे कपड़ों में पहुंचे थे और उन्होंने उनके बेटे को घर की तीसरी मंजिल से धक्का दे दिया था, जिससे उसकी मौत हो गई. मृतक के पिता ने मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की है.

3-कर्नाटक: बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या के मामले में 3 आरोपी गिरफ्तार, शिवमोगा में भड़की हिंसा

कर्नाटक (Karnataka) के शिवमोगा (Shivmogga) में बजरंग दल (Bajrang Dal) के 28 वर्षीय एक कार्यकर्ता की हत्या के आरोप में तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है. इस बीच, सोमवार को मृतक के अंतिम संस्कार के दौरान हिंसा (Shivmogga Violence) भड़क उठी और पत्थरबाजी एवं आगजनी की घटना हुई, जिसमें एक फोटो पत्रकार और महिला पुलिसकर्मी समेत तीन लोग घायल हो गए. राज्य के भाजपा नेताओं ने हत्या की निंदा की है और इसमें कुछ इस्लामी संगठनों की भूमिका का आरोप लगाते हुए मामले की जांच राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) से कराए जाने की मांग की है.

सोमवार को कड़ी सुरक्षा के बीच हुए मृतक के अंतिम संस्कार के दौरान हुए पथराव में फोटो पत्रकार और एक महिला पुलिसकर्मी सहित कम से कम तीन लोग घायल हो गए, जबकि कई वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया और आग लगा दी गई. राज्य के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने कहा, ‘विस्तृत जांच जारी है … (घटना के) कारणों और विवरण का खुलासा जांच रिपोर्ट ही कर सकेगी….. अब तक तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है… कौन, कहां, कैसे? मैं इसका खुलासा नहीं कर सकता क्योंकि हत्या के कारणों को जानने के लिए जांच जारी है, पूछताछ होनी है.’

4-यूपी में जरूरत पड़ने पर मायावती के साथ गठबंधन करेगी बीजेपी? जानें अमित शाह ने क्या कहा

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने यूपी समेत 5 राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) को लेकर  कहा कि, उत्तर प्रदेश में बीजेपी प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है और यह सब मोदी जी (PM Modi) और योगी (CM Yogi) जी के कुशल नेतृत्व से संभव होगा. वहीं उन्होंने यूपी में चुनाव बाद बीसएपी के साथ गठबंधन की संभावना से इनकार कर दिया.

Network18 के एमडी और ग्रुप एडिटर इन चीफ राहुल जोशी से बातचीत में गृह मंत्री ने कहा कि बीजेपी को गठबंधन की जरूरत ही नहीं है. बीजेपी पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने जा रही है. अच्छा काम करने के लिए सबका समर्थन चाहिए. उन्होंने कहा कि प्रदेश के सबसे गरीब लोग भी बीजेपी के साथ जुड़े हैं. वहीं मध्यम वर्ग सुख शांति के लिए भाजपा के साथ जुड़ा है. इसके साथ ही उन्होंने भाजपा की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि 86 लाख किसानों का ऋण भाजपा सरकार ने माफ किया वहीं हर साल 6 हजार रुपये किसानों के खाते में जाते हैं.

5-जहरीली शराब पीने से 5 की मौत, आबकारी विभाग ने तीन अधिकारी किए निलंबित

यूपी विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) के दौरान आजमगढ़ में जहरीली शराब (Hooch Tragedy in Azamgarh) पीने के बाद पांच लोगों की मौत से हड़कंप मच गया है. वहीं, इस वक्‍त 41 लोग कई अस्‍पतालों में भर्ती हैं, जिनमें से 2 से 3 मरीजों की गंभीर हालत है. जबकि इस मामले को लेकर आबकारी विभाग ने अपने तीन अधिकारियों और कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. इसमें आजमगढ़ के निरीक्षक नीरज सिंह के अलावा आबकारी आरक्षक सुमन कुमार पांडे और राजेंद्र प्रताप सिंह शामिल हैं. इसके साथ आबकारी ने विभागीय जांच शुरू होने की बात कही है.

यह मामला आजमगढ़ के अहरौला थाना क्षेत्र के माहुल कस्बे का है. वहीं, इस घटना में सपा के दिग्‍गज नेता बाहुबली रमाकांत यादव (Bahubali Ramakant Yadav) का कनेक्‍शन भी सामने आया है. दरअसल रविवार को जिस सरकारी ठेके से लोगों ने देसी शराब खरीदी थी उसका मालिक रंजेश यादव है. ग्रामीणों के मुताबिक, आरोपी समाजवादी पार्टी के बाहुबली रमाकांत यादव को नाना कहता है. दरअसल सरकारी ठेके का अनुज्ञापी रंगेश यादव सपा के बाहुबली नेता की बहन की बेटी का बेटा है. इस बार सपा ने बाहुबली रमाकांत यादव को फूलपुर पवई से अपना प्रत्याशी बनाया है. यही नहीं, ग्रामीण खुलेआम इस घटना का आरोप रमाकांत यादव पर लगा रहे हैं. इसके अलावा वह प्रदर्शन भी कर रहे हैं.

6-प्रमोद सावंत का बड़ा दावा- हिजाब के खिलाफ अभियान का समर्थन करने पर बजरंग दल कार्यकर्ता हर्ष की हुई हत्या

हिजाब विवाद (Hijab Row) के बीच कर्नाटक के शिवमोगा (Shivamogga District ) में बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या (Bajrang Dal activist Murder) से तनाव की स्थिति बनी हुई है. राज्य सरकार ने साफ तौर पर इस बात से इनकार किया है कि हर्ष की हत्या का हिजाब विवाद से कोई संबंध नहीं है, लेकिन इस बीच गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (CM Pramod Sawant) ने बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या को लेकर एक बड़ा दावा किया है.

मुख्यमंत्री ने सोमवार को बजरंग दल के 23 वर्षीय कार्यकर्ता की चाकू मारकर हत्या की निंदा की और आरोप लगया कि शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पहननने के खिलाफ अभियान का समर्थन करने की वजह से हर्ष की हिंदू विरोधी कट्टरपंथियों ने हत्या कर दी है.

ट्वीट कर कही ये बात
इस घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए, सावंत ने ट्विटर पर लिखा, ‘क्या एफओई (अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता) कुछ लोगों का विशेष अधिकार है, जो खुद को दूसरों की तुलना में अधिक हकदार मानते हैं? ‘नो टू हिजाब, यस टू यूनिफॉर्म’ अभियान का समर्थन करने के कारण शिवमोगा में राष्ट्रविरोधी, हिंदूविरोधी कट्टरपंथियों द्वारा हर्ष की हत्या कर दी गई

7-सीतापुर में बड़ा हादसा, चुनाव ड्यूटी के लिए जा रहे CISF जवानों की बस खाई में गिरी,13 घायल

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) के दौरान सीतापुर से एक बुरी खबर सामने आयी है. चुनाव ड्यूटी के लिए लखीमपुर खीरी जा रही सीआईएसएफ जवानों (CISF Jawans) से भरी बस खाई में गिर गयी है. इस दर्दनाक हादसे में बस में सवार 13 सीआईएसएफ जवान घायल हुए हैं. इन सभी को पहले सीएचसी हरगांव में भर्ती कराया गया था, लेकिन बाद में इसमें से 5 जवानों को लखीमपुर इलाज के लिए रेफर किया गया है . पुलिस के मुताबिक, बस में कुल 39 जवान सवार थे.

यह हादसा सीतापुर के हरगांव थाना क्षेत्र में हुआ है. वहीं, इस घटना की सूचना मिलने के बाद जिले के एएसपी समेत भारी पुलिस बल मौके पर मौजूद है. इस वक्‍त राहत व बचाव कार्य चल रहा है. जानकारी के मुताबिक, सीआईएसएफ जवानों से भरी यह बस लखीमपुर खीरी जा रही थी, जहां चौथे चरण का चुनाव 23 जनवरी को है.

8-पेगासस जासूसी विवाद: समिति ने सुप्रीम कोर्ट को सौंपी अंतरिम रिपोर्ट, जांच के लिए मांगा और समय

पेगासस स्पाइवेयर मामले की जांच के लिए नियुक्त समिति ने अपनी जांच पूरी करने के लिए और समय मांगा है. सूत्रों ने बताया कि समिति ने सोमवार को अंतरिम रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में जमा कर दी है. सूत्रों ने कहा कि शीर्ष अदालत 23 फरवरी को न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) रवींद्रन की अध्यक्षता वाली समिति की रिपोर्ट पर विचार कर सकती है.

उच्चतम न्यायालय ने इजरायली स्पाईवेयर पेगासस के जरिए भारतीय नागरिकों की कथित जासूसी के मामले की जांच के लिए पिछले साल अक्टूबर में यह कहते हुए विशेषज्ञों की एक समिति का गठन किया था कि राज्य को हर बार राष्ट्रीय सुरक्षा बढ़ाने पर “मुफ्त पास नहीं मिलेगा” और अदालत “मूक दर्शक” नहीं रहेगी.

9-‘ठेकेदार के जरिए कोई पार्टी नहीं चला सकता’ TMC सांसद ने प्रशांत किशोर की IPAC पर साधा निशाना

तृणमूल कांग्रेस (TMC) सांसद कल्याण बनर्जी (Kalyan Banerjee) ने चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर की IPAC पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा है कि कोई भी ‘ठेकेदार’ के जरिए पार्टी नहीं चला सकता है. इस दौरान उन्होंने हाल ही में पार्टी के दोबारा राष्ट्रीय महासचिव बनाए गए अभिषेक बनर्जी पर भी निशाना साधा. खास बात है कि कई नेताओं को IPAC को लेकर समस्याएं हैं. वहीं, किशोर की संस्था की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं आई है.

बनर्जी ने कहा, ‘मैं लंबे समय से सांसद हूं, लेकिन टिकट के लिए मुझसे कभी भी सलाह नहीं ली गी. हालांकि, IPAC ने सर्वे किया और कई नेताओं को टिकट का वादा किया था. कई नेताओं ने भी इस कदम को माना था. अब जिन लोगों से वादा किया था और उनके पास टिकट नहीं है, तो वे निर्दलीय हो रहे हैं. कोई भी ठेकेदार के जरिए पार्टी नहीं चला सकता.’

10-पॉड टैक्सी की डीपीआर पर आज लग सकती है मुहर, ये हुए हैं बदलाव

यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) की आज होने वाली बोर्ड बैठक में पॉड टैक्सी (Pod Taxi) की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) को मंजूरी मिल सकती है. हालांकि डीपीआर तो साल 2021 में ही तैयार हो चुकी थी, लेकिन उसके रूट में कुछ बदलाव किए गए हैं. डीपीआर में बदलाव के तहत स्टेशन और रूट के कुछ सेक्टर हटाए गए हैं. लेकिन टैक्सी का रूट जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) से फिल्म सिटी (Fila City) तक ही रहेगा. अगर आज बोर्ड बैठक में डीपीआर मंजूर हो जाती है तो फिर इसे राज्य सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा. सरकार से मंजूरी मिलने के फौरन बाद ही मई में पॉड टैक्सी का ग्लोबल टेंडर निकालने की योजना है.

12 स्टेशन का सफर तय करेगी पॉड टैक्सी

पॉड टैक्सी को जेवर एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक चलाने की योजना है. रूट में हुए बदलाव के बाद अब सेक्टर-20-21, सेक्टर-21-34, सेक्टर-28, सेक्टर-29, सेक्टर-32, सेक्टर-33, सेक्टर-10, सेक्टर-11, सेक्टर-30, सेक्टर-23ई, दयानतपुर और एयरपोर्ट तक का रूट रहेगा. सभी स्टेशन एलिवेटेड ट्रैक पर होंगे. पॉड टैक्सी का रूट 12 किमी का होगा.

Related Articles

Back to top button