व्हाट्सएप्प सुरक्षा और तकनीक

WhatsApp पर अपनी प्रोफाइल फोटो को रिश्तेदारों और अनजान लोगों से छुपाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक, कोई नहीं ले पाएगा स्क्रीनशॉट

आज WhatsApp बच्चों से लेकर बढ़ों तक सभी यूज कर रहे हैं। यही कारण है की अब वॉट्सऐप पर प्राइवेसी मेन्टेन करना बहुत जरूरी हो गया है। कई बार लोग आपके बिना इजाजत आपकी फोटो का स्क्रीनशॉट तक ले लेते हैं। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि वॉट्सऐप (WhatsApp) पर आपकी लाइफ प्राइवेट रहे तो अपनाएं ये खास ट्रिक जिसके जरिए आप प्रोफाइल फोटो (Profile Photo) भी छिपा सकते हैं। तो अगर आप WhatsApp पर प्रोफाइल फोटो लगाना चाहते हैं और दूसरों को नहीं दिखाना चाहते हैं तो करें इस खास ट्रिक का इस्तेमाल।

क्यों WhatsApp पर फोटो फोटो छिपाना है जरूरी 
दरअसल बात ये है कि वॉट्सऐप (WhatsApp) प्रोफाइल पिक्चर को सभी वॉट्सऐप यूजर्स आसानी से देख सकते हैं और अगर इसे छिपाया नहीं गया है तो स्क्रीनशॉट लेकर इसे सेव भी किया जा सकता है। परिवार और दोस्तों के अलावा आपने वॉट्सऐप पर कुछ ऐसे लोगों से भी बात की होती जो आपकी कांटैक्ट लिस्ट में नहीं होते हैं। अगर आपकी प्रोफाइल पिक्चर छिपी नहीं है, तो कोई भी इसे देखकर सेव कर सकता है और उसे कही गलत जगह भी यूज कर सकता है। इसलिए सबसे बेहतर तो यही है कि आप अपनी प्रोफाइल फोटो उन लोगों से छिपाएं जिन्हें आप नहीं जानते और या उन पर भरोसा नहीं करते हैं। इसके अलावा, आप केवल उन्हीं लोगों को भी अपनी फोटो दिखा सकते हैं जिनको आप दिखाना चाहते हैं। इससे आप बिना किसी चिंता के अपनी पसंद के किसी भी फोटो का यूज कर सकते हैं।

वॉट्सऐप पर इस तरह आसानी से छिपाएं प्रोफाइल पिक्चर 

 इसके लिए सबसे पहले वॉट्सऐप (WhatsApp) खोलें और Settings पर जाएं।

 Account पर क्लिक करके फिर Privacy पर क्लिक करें।

– अब, प्रोफाइल फोटो पर टैप करें।

– वॉट्सऐप पर डिफॉल्ट सेटिंग में आपकी प्रोफाइल फोटो पर Everyone यानी सभी को देखने की अनुमति होती है।

– अगर आप चाहते हैं कि आपकी फोटो केवल वही लोग देखें जिनका नंबर आपके फोन में सेव्ड है तो आप इस सेटिंग को My Contact में बदल दें।

– अगर आप चाहते हैं कि कोई भी इसे न देखे, तो No One चुनें। इससे वॉट्सऐप पर सभी के लिए आपकी तस्वीर छिप जाएगी।

एक बार जब आपकी प्रोफाइल फोटो छिप जाएगी, तो जो लोग आपको मैसेज भेज रहे हैं उन्हें डीपी में ग्रे कलर का फोटो दिखेगा।

यूजर्स के लिए अभी तक भी वॉट्सऐप ने कुछ चुनिंदा लोगों से फोटो छिपाने का फीचर नहीं दिया है। अगर आप अपनी डीपी या डिस्प्ले पिक्चर को अनजान लोगों से शेयर नहीं करना चाहते हैं तो इसी तरह आप इसी तरह से सेटिंग चेंज कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button