WhatsApp ने फिर की गलती, गूगल पर लीक हो गई कॉन्टेक्ट लिस्ट

साल 2021 की शुरुआत फेसबुक के स्वामित्व वाले WhatsApp के लिए अचछी नहीं रही है। पहले WhatsApp की नई पॉलिसी को लेकर बखेड़ा हुआ, उसके बाद व्हाट्सएप ग्रुप के इनवाइट गूगल पर लीक हो गए। अब फिर से व्हाट्सएप के नाम एक और विवाद जुड़ गया है। WhatsApp के वेब वर्जन से कॉन्टेक्ट लिस्ट गूगल पर लीक हो गई है। व्हाट्सएप वेब यूजर्स की कॉन्टेक्ट लिस्ट गूगल सर्च इंडेक्सिंग में देखे गए हैं। नए लीक की पुष्टि भी साइबर रिसर्चर राजशेखर राजाहरिया ने ही की है। उन्होंने बताया कि गूगल पर लीक हुए सभी नंबर्स निजी हैं ना कि बिजनेस, हालांकि व्हाट्सएप ने इस लीक पर अभी तक कुछ नहीं कहा है।

ये भी पढ़ें-भागलपुर में कुख्यात की गोली मारकर हत्या

इससे पहले इसी सप्ताह की शुरुआत में व्हाट्सएप ग्रुप के इनवाइट गूगल इंडेक्सिंग में लीक हुए थे जिसके बाद व्हाट्सएप ने सफाई दी और कहा है कि इनवाइट लिंक्स और चैट को इंडेक्सिंग से हटाने के लिए गूगल से कहा है। इस लीक के बाद कोई भी किसी के निजी व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर सकता था और निजी चैट पढ़ सकता था। करीब 1,500 व्हाट्सएप ग्रुप के इनवाइट लिंक गूगल रिजल्ट्स में आ रहे थे। इनमें से कई ग्रुप ऐसे थे जो पॉर्न वाले थे और कई किसी खास समुदाय के थे। कुछ ग्रुप्स बांग्ला और मराठी के थे।

तीन महीने के लिए टला प्राइवेसी का अपडेट

व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी आठ फरवरी से लागू होने वाली थी लेकिन विवाद के बाद कंपनी ने अपनी नई पॉलिसी को अगले तीन महीने के लिए टाल दी है। व्हाट्सएप ने अपने ब्लॉग में साफतौर पर कहा है कि आठ फरवरी को किसी का अकाउंट डिलीट नहीं किया जाएगा। बता दें कि भारत में 40 करोड़ से यूजर्स हैं जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा हैं।

 

Related Articles

Back to top button