पांचवें चरण में किस राज्य में कितनी प्रतिशत हुई वोटिंग, चुनाव आयोग ने जारी किया डाटा

पांचवें चरण में किस राज्य में कितने प्रतिशत की वोटिंग हुई है इसको लेकर चुनाव आयोग ने एक डाटा जारी किया है। यह डाटा अनुमानित है लेकिन कुछ दिनों में आयोग पूरे आंकड़े को जारी कर देगा।

पांचवे चरण में कहां हुई कितनी प्रतिशत वोटिंग

देश में पांचवे चरण के लिए सोमवार को मतदान हुआ। जिसमें आठ राज्यों की 49 लोक सभा सीटों पर वोट डाले गए। वोटिंग से पहले चुनाव आयोग ने लोगों को जागरूक करने का काम भी किया था। प्रशासनिक अधिकारी भी मतदान के प्रति लोगों को जरूक करने का काम कर रहे थे। अब ऐसे में पांचवे चरण में कितने प्रतिशत किस राज्य में वोटिंग हुई है इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। महाराष्ट्र की 13 सीटों पर 54.29 फीसदी, ओडिशा की 5 सीटों पर 67.59 फीसदी, पश्चिम बंगाल की 7 सीटों पर 74.65 फीसदी, बिहार की 5 सीटों पर 54.85 फीसदी, जम्मू-कश्मीर की 1 सीट पर 56.73 फीसदी, झारखंड की 3 सीट पर 63.07 फीसदी, लद्दाख की 1 सीट पर 69.62 फीसदी, उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर 57.79 फीसदी वोटिंग हुई है।

सभी राज्यों में कितने प्रतिशत हुई वोटिंग

पांचवे चरण में हुए मतदान को लेकर चुनाव आयोग ने बताया है कि आठ राज्यों की 49 लोकसभा सीटों पर मतदान 20 मई को हुआ था। यहां 11.30 बजे रात तक 60.09% वोटिंग दर्ज की गई है। चुनाव आयोग ने बताया ये डाटा अभी अनुमानित है। आयोग का कहना है कि यह डाटा एक अनुमानित डाटा है जो की फील्ड ऑफिसर के द्वारा भेजा गया है। अभी कुछ पोलिंग बूथ बाकी है जहां से अभी डाटा नहीं आया है कुछ वैलेट पेपर से भी चुनाव हुए हैं उनका भी अभी डाटा नहीं आया है। उनका भी डाटा जल्द से जल्द जारी कर दिया जाएगा। अगर बात पांचवें चरण में हुए चुनाव में पूरे देश के प्रतिशत की बात की जाए तो यहां पर 60% के करीब लोगों ने मतदान किया है। हम लोगों से अपील करते हैं कि जिस राज्य में चुनाव है वहां के मतदान केंद्र पर अपना वोट जरूर करें।

Related Articles

Back to top button