कोरोना वैक्सीन के लिए राज्यों में ग्लोबल टेंडर की क्या है स्थिति, जानें यहां…

नई दिल्ली. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप जहां पूरी दुनिया इस समय झेल रही है, तो वहीं काफी हद तक इस संकट को दूर करने के लिए कोशिश की जा रही है. भारत में भी केंद्र सरकार इस संकट को दूर करने के लिए अपनी तरफ से भरपूर कोशिश करती दिख रही है. वैक्सीन (Vaccine) बनाने वाली दुनिया की कई कंपनियों से सरकार की बातचीत चल रही है. वहीं देश की कई राज्य सरकारों ने भी वैक्सीन मंगवाने के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किए हैं. आइये जानते हैं इन टेंडर की मौजूदा स्थिति क्या है.

उत्तर प्रदेश ने 5 मई को 4 करोड़ वैक्सीन के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया था, लेकिन अभी तक कोई कंपनी सामने नहीं आई है जिसके बाद 10 जून तक के लिए आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है. दिल्ली सरकार ने एक करोड़ डोज के लिए टेंडर निकाला है लेकिन अभी तक किसी कंपनी से बात फाइनल नहीं हुई है. आखिरी तारीख 7 जून है. कर्नाटक में दो करोड़ डोज के लिए टेंडर निकाला गया था लेकिन अभी तक कोई भी बोली नहीं लगी है.

महाराष्ट्र, मुंबई और ओडिशा

महाराष्ट्र ने पांच करोड़ डोज की जरूरत पूरी करने के लिए टेंडर निकाला. सरकार को आठ अर्जी मिलीं, लेकिन इनमें से कोई भी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी नहीं थी. टेंडर की आखिरी तारीख निकल गई है. मुंबई में भी बीएमसी ने एक करोड़ डोज का ग्लोबल टेंडर निकाला. 9 अर्जी सामने आईं लेकिन उनमें से किसी के पास वैक्सीन बनाने का ठोस दस्तावेज नहीं था. ओडिशा सरकार ने 3.80 करोड़ का टेंडर निकाला है. चार जून आखिरी तारीख है.

तमिलनाडु, केरल, राजस्थान और आंध्र प्रदेश

तमिलनाडु ने 3.50 करोड़ डोज का टेंडर निकाला है. पांच जून तक बोली लगाई जा सकती है. केरल में 3 करोड़ डोज की जरूरत पूरी करने के लिए टेंडर निकाला गया है. पांच जून तक बोली लगाई जा सकती है. राजस्थान में एक करोड़ डोज के लिए बिड जारी की गईं. हालांकि सरकार ने अभी कोई खुलासा नहीं किया. आंध्र प्रदेश ने एक करोड़ डोज के लिए टेंडर निकाला है. आज यानी 3 जून तक बोली लगाई जा सकती है.

Related Articles

Back to top button