जम्मू कश्मीर में ऑरेंज अलर्ट जारी, हो सकती है भारी बारिश और बर्फ़बारी

बढ़ती ठण्ड के चलते केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भी भारी बारिश और बर्फ़बारी होने की आशंका है। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर ने दोनों केंद्र शासित प्रदेशो में अगले 48 घंटे (12-13 दिसंबर) के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। इसके तहत मौसम विभाग ने सभी बर्फ़बारी संभावित क्षेत्रों के निवासियों को सभी जरूरी इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही विभाग ने यात्रियों को इन इलाको में मौसम को ध्यान में रखते हुए यात्रा करने की हिदायत दी है।

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के निदेशक सोनम लोटस ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से गुरुवार और शुक्रवार को तीनों संभाग में मौसम खराब रहेगा। इस दौरान कई जगहों पर भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। बुधवार दिन में श्रीनगर में तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीँ लेह में न्यूनतम तापमान माइनस 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

गौरतलब है कि बुधवार को सोनमर्ग, जोजीला पास, साधना टाप, मुगल रोड, राजधान पास, पहलगाम, गुलमर्ग, कारगिल, द्रास के साथ जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के पर्वतीय इलाकों में भारी बर्फ़बारी हुई। इसके चलते 434 किलोमीटर लंबा श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग वाहनों के आवागमन के लिए बंद कर दिया गया। इसके साथ ही पुंछ और राजोरी को शोपियां (कश्मीर) से जोड़ने वाला मुगल रोड भी बंद हो गया। और कुपवाड़ा के करनाह, बांदीपोरा के बार्डर कसबा गुरेज और टंगधार में संपर्क मार्ग बंद हो गए। वहीँ विजिबिलिटी कम(केवल 100 मीटर) होने की वजह से श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से लगातार पांचवे दिन सभी उड़ाने रद्द रहीं। इस दौरान तकरीबन 154 स्नो क्लीयरेंस मशीनों से बर्फ हटाने का काम जारी रहा।

Related Articles

Back to top button