यूपी-उत्‍तराखंड समेत इन राज्‍यों में बरसेगा पानी, दिल्‍ली में इस दिन होगी बारिश

नई दिल्‍ली. देश में मानसून (Monsoon) की रफ्तार पर ब्रेक लगा हुआ है. इस वजह से मैदानी इलाकों का तापमान अधिक हो रहा है, जिससे लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड और हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्‍सों में बुधवार को तेज बारिश हो सकती है. आईएमडी के मुताबिक बुधवार को मौसम सामान्‍य से ठंडा रहेगा.

आईएमडी के मुताबिक बुधवार को उत्‍तराखंड के पौड़ी, टिहरी, देहरादून, पिथौरागढ़, बागेश्वर और नैनीताल जिलों में भारी बारिश की संभावना है. इन जिलों के आसपास भी बारिश हो सकती है. वहीं मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में 11 जुलाई तक मौसम खराब बने रहने की संभावना जताई है.वहीं आईएमडी ने कहा है कि दक्षिण पश्चिमी मॉनसून के फिर से मजबूत होने के साथ ही पश्चिमी तट पर नौ जुलाई से बारिश में वृद्धि होने की उम्मीद है. इस बीच आईएमडी ने मंगलवार को कहा कि पश्चिमी तट पर नौ जुलाई से बारिश में वृद्धि हो सकती है. हालांकि, नौ जुलाई से उत्तर पूर्वी भारत में बारिश में कमी आ सकती है. आईएमडी ने कहा, ‘अरब सागर में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून के मजबूत होने से नौ जुलाई से पश्चिमी तट पर बारिश में वृद्धि हो सकती है. कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे में नौ जुलाई से भारी से बेहद भारी बारिश होने की संभावना है.’

विभाग ने कहा कि इसी दौरान, नौ जुलाई से उत्तर पूर्वी भारत (अरुणाचल, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा) में बारिश में कमी आएगी. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 10 जुलाई तक दिल्ली सहित उत्तर भारत के शेष हिस्सों में पहुंच सकता है. पिछले 15 वर्षों के दौरान ऐसा पहली बार हुआ है जब मानसून इतनी देर से पहुंच रहा हो.

Related Articles

Back to top button