UP, गोवा, उत्तराखंड में आज मतदान, कई दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) के दूसरे चरण के मतदान के लिए राज्य की 55 सीटों के अलावा गोवा (Goa Assembly Election 2022)) तथा उत्तराखंड (Uttarakhand Assembly Election 2022) की सभी विधानसभा सीटों पर सोमवार को मतदान होगा. इसमें गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami), पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत (Harish Rawat) और समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता आजम खान (Azam Khan) प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं.

गोवा विधानसभा की 40 सीटों के लिए सोमवार को मतदान होगा, जिसके लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं. इन सीटों के लिए 301 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. परंपरागत रूप से द्विध्रुवीय राजनीति वाले राज्य, गोवा में इस बार बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है, जहां आम आदमी पार्टी (आप), तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और अन्य छोटे दल राज्य के चुनावी परिदृश्य पर अपनी छाप छोड़ने की होड़ में हैं.

1-दूसरे चरण का मतदान आज, 55 सीटों पर 78 मुस्लिम कैंडिडेट ठोक रहे ताल, जानें सियासी समीकरण

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) के दूसरे चरण के लिए आज यानी सोमवार (14 फरवरी) को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान (Second Phase Voting On Feb 14) होगा. इस चरण में नौ जिलों की 55 सीटों पर भाजपा (BJP), कांग्रेस, बसपा और समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) गठबंधन के बीच ‘महामुकाबला’ देखने को मिल रहा है. इस दौरान अमरोहा, बरेली, बिजनौर, बदायूं, मुरादाबाद, रामपुर, सहारनपुर, संभल और शाहजहांपुर में मतदान होना है.

बता दें कि दूसरे चरण में होने वाले 55 सीटों में से भाजपा ने 2017 के विधानसभा चुनाव में 38 सीटें जीती थीं. जबकि सपा को 15 और कांग्रेस को दो सीटें मिली थीं. सपा और कांग्रेस ने पिछला विधानसभा चुनाव गठबंधन में लड़ा था. सपा की जीती हुई 15 सीटों में 10 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार विजयी हुए थे.

2-चुनावों के दौरान हिजाब विवाद जैसे मुद्दे उठाकर भाजपा ध्रुवीकरण की कोशिश में: सलमान खुर्शीद का आरोप

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद (Salman Khurshid) ने हिजाब विवाद (Hijab Controversy) और समान नागरिक संहिता (यूसीसी) जैसे मुद्दों को विधानसभा चुनावों के दौरान उठाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर ध्रुवीकरण करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि इससे पता चलता है कि भाजपा ‘‘बेचैन’’ है, क्योंकि मतदाताओं पर उसकी पकड़ कम हो रही है.

खुर्शीद ने ‘पीटीआई-भाषा’ को दिये एक साक्षात्कार में कहा कि उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री चेहरे की घोषणा नहीं करना कांग्रेस के लिए चिंता का विषय नहीं है, क्योंकि प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) सामने से अगुवाई कर रही हैं. कर्नाटक से शुरू हुए हिजाब विवाद के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह भाजपा द्वारा नियोजित एक ‘‘बहुत ही कुटिल रणनीति’’ हो सकती है, लेकिन यह उनके ‘विचारों के पूर्ण दिवालियापन’ को भी दर्शाता है.

3-दिल्ली, यूपी सहित इन राज्यों में आज से खुल रहे स्कूल, अभिभावकों को है इस बात की चिंता

School Reopen: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, यूपी सहित चंडीगढ़, जम्मू कश्मीर, शिलांग और कर्नाटक में सोमवार यानी आज से स्कूल फिर से खुलने जा रहे हैं, हालांकि सरकार के इस फैसले से कुछ अभिभावक चिंतित हैं तो वहीं कुछ अन्य परिवहन सुविधाओं के लिए संघर्ष कर रहे हैं. दिल्ली में कोविड -19 के मद्देनजर लंबे समय तक बंद रहने के बाद सात फरवरी को कक्षा 9वीं से 12वीं के लिए स्कूल फिर से खुल गए थे अब नर्सरी से 8वीं तक के स्कूल आज से खुल रहे हैं.

उत्तर प्रदेश: राज्य प्रशासन के अनुसार, नर्सरी से 8वीं के सभी शैक्षणिक संस्थानों को आज से ऑफलाइन मोड में फिर से खोलने की अनुमति दी गई है.
जम्मू और कश्मीर: राज्य सरकार ने सोमवार से चरणबद्ध तरीके से स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, तकनीकी शिक्षा संस्थान, कौशल विकास संस्थान और कोचिंग सेंटर फिर से खोलने का फैसला किया है.
चंडीगढ़ : चंडीगढ़ प्रशासन ने कहा है कि सभी स्कूल और कोचिंग संस्थान आज से हाइब्रिड फॉर्मेट में पूरी क्षमता के साथ फिर से खुलेंगे.
कर्नाटक राज्य सरकार ने दसवीं के छात्रों के लिए कक्षाएं आज से शुरू करने का फैसला किया.

4-उत्तराखंड में BJP-कांग्रेस के बीच ‘महामुकाबला’, इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव ( Uttarakhand Elections 2022) के लिए आज यानी सोमवार (14 फरवरी) को वोटिंग होगी. इस बार भाजपा और कांग्रेस के साथ आम आदमी पार्टी  की प्रतिष्‍ठा दांव पर है. कांग्रेस पिछले साल जुलाई में उत्तराखंड के सबसे युवा मुख्यमंत्री बनने के केवल छह महीने बाद पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) के सामने सत्ता में वापसी के लिए ‘करो या मरो’ का युद्ध लड़ रही है. जबकि धामी के सामने कांग्रेस की अगुवाई कर रहे हरीश रावत (Harish Rawat) जैसे महारथी के खिलाफ भाजपा का सफल नेतृत्व करते हुए फिर से सरकार बनाने की चुनौती है. राज्‍य की हर सीट पर अलग लड़ाई के साथ बड़े चेहरों के बीच टक्‍कर है. सच कहा जाए तो उत्तराखंड में कई सीटों पर महामुकाबला देखने को मिल रहा है.

5-ममता बनर्जी ने BJP के खिलाफ खोला मोर्चा! स्टालिन को फोन कर गैर-भाजपा CMs की बैठक का रखा प्रस्ताव

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (MK Stalin) ने रविवार को कहा कि उन्हें पश्चिम बंगाल की उनकी समकक्ष ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) का फोन आया, जिसमें तृणमूल कांग्रेस (TMC) सुप्रीमो ने सभी गैर-भाजपा मुख्यमंत्रियों की बैठक का प्रस्ताव रखा. स्टालिन ने ट्विटर पर लिखा, “प्रिय दीदी ममता बनर्जी ने मुझे गैर-बीजेपी शासित राज्यों के राज्यपालों द्वारा सत्ता के दुरुपयोग और संवैधानिक मर्यादाओं को लांघने पर अपनी चिंता और पीड़ा साझा करने के लिए फोन किया. उन्होंने विपक्षी मुख्यमंत्रियों की बैठक का सुझाव दिया.”

इसके साथ ही द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) प्रमुख ने कहा कि उन्होंने बनर्जी को राज्य की स्वायत्तता बनाए रखने के लिए अपनी पार्टी की प्रतिबद्धता का भरोसा दिलाया. उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, “विपक्षी मुख्यमंत्रियों का सम्मेलन जल्द ही दिल्ली से बाहर बुलाया जाएगा!”

6-गोवा में सरकार बनाने में छोटे दल दिखा सकते हैं बड़ा कमाल, जानें कैसा है सियासी समीकरण

गोवा (Goa Assembly Election 2022) में अब तक व्यापक तौर पर राज्य की सत्ता भाजपा और कांग्रेस के हाथ में आती-जाती रही है. हालांकि, चुनाव पर्यवेक्षकों (Election observers) का मानना है कि इस बार छोटे दल गोवा में सरकार गठन में अहम भूमिका निभा सकते हैं.

गोवा की 40 विधानसभा सीटों (Goa Assembly Election) पर 14 फरवरी को मतदान होना है, जिसके लिए 301 उम्मीदवार मैदान में हैं. पर्यवेक्षकों का कहना है कि छोटे दल चुनावी मैदान में ताल ठोंक रहे प्रमुख दलों के वोटों में सेंध लगा सकते हैं.

7-सरकार का बड़ा फैसला, J&K के पूर्व मुख्यमंत्रियों से SSG सुरक्षा कवच के बाद एंबुलेंस-जैमर भी वापस लिए

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के चार पूर्व मुख्यमंत्रियों को मिली सुरक्षा एक बार फिर घटा दी गई है. अधिकारियों ने बताया कि केंद्रशासित प्रदेश के प्रशासन ने श्रीनगर जिले के भीतर आवाजाही के दौरान अब पूर्व मुख्यमंत्रियों को मिली जैमर और एंबुलेंस (ambulance jammers withdrawn) की सुविधा को हटाने का निर्णय लिया है. इसके पहले फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah), गुलाम नबी आजाद(Ghulam Nabi Azad), उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) और महबूबा मुफ्ती ( Mehbooba Mufti) को मिले विशेष सुरक्षा समूह (एसएसजी) के सुरक्षा कवच को वापस ले लिया गया था. अधिकारियों ने कहा कि अंतरजनपदीय आवाजाही के दौरान चारों पूर्व मुख्यमंत्रियों (Four former Chief Ministers) को जैमर और एम्बुलेंस की सुविधा मिलती रहेगी.

8-ममता बनर्जी को TMC में ‘तख्तापलट’ का डर, इसलिए भतीजे अभिषेक के करीबियों को हाशिये पर डाला: अमित मालवीय

तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) को ‘व्यामोहाभ पीड़िता’ (एक ऐसी मानसिक स्थिति, जहां व्यक्ति को नुकसान पहुंचने का डर सताता रहता है) करार देते हुए भाजपा के आईटी प्रकोष्ठ के प्रमुख अमित मालवीय (Amit Malviya) ने आरोप लगाया कि उन्होंने अपने भतीजे अभिषेक बनर्जी (Abhishek Banerjee) के करीबियों को हाशिये पर डालने के लिए पार्टी के सभी पद भंग कर दिये क्योंकि उन्हें तृणमूल कांग्रेस में ‘तख्तापलट’ का डर है.

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के पश्चिम बंगाल मामलों के सह प्रभारी मालवीय का आरोप तब आया है जब एक दिन पहले ही तृणमूल सुप्रीमो ने पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों के पैनल को भंग कर दिया जिसमें राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी शामिल थे. ममता बनर्जी ने पुरानी एवं नयी पीढ़ी के नेताओं के बीच बढ़ते टकराव के बीच 20 सदस्यीय एक समिति बनायी है जिसमें वयोवृद्ध नेता अधिक संख्या में हैं.

9-‘कांग्रेस पेश करती है वसूली बाई रायबरेली वाड़ी…’, अदिति सिंह बोलीं- कांग्रेस अब खत्म हो रही है

यूपी के रायबरेली सदर की विधायक और भाजपा प्रत्याशी अदिति सिंह (BJP Candidate Aditi Singh) ने एक आपत्तिजनक विज्ञापन पर पलटवार करते हुए कांग्रेस पर गंभीर आरोप लगाए हैं. उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस अब ओछी राजनीति पर उतर आई है और इसका परिणाम कांग्रेस को भुगतना पड़ेगा. अदिति सिंह ने कहा, ‘कांग्रेस की बौखलाहट है कि उसने इस तरह मेरा अश्लील फोटो बनवाकर मीडिया हाउस के जरिये वायरल करवाया है.’

इसके साथ अदिति सिंह कहा कि कांग्रेस रायबरेली की बेटी को बदनाम करने की साजिश कर रही है और इसका जवाब जनता इस चुनाव में देगी. उन्‍होंने कहा कि ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ के नारे का कांग्रेस में ही पालन नही हो रहा है. साथ ही अपने पोस्‍टर को लेकर कहा कि वो अब इसके खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ेंगी. इतना ही नहीं, अदिति सिंह ने कहा की कांग्रेस पार्टी ने उनके पति पंजाब के नवा शहर विधायक अंगद सैनी पर दबाव बनाया की वह अपनी पत्नी के बारे में बयानबाजी करें और ऐसा न करने पर पार्टी ने उनका टिकट काट दिया.

10-भाग्यश्री की बेटी अवंतिका दासानी की ये Glamorous Photos आपने मिस तो नहीं कर दी?

भाग्यश्री की बेटी अवंतिका दासानी (Avantika Dassani) जल्द ही फिल्मी दुनिया में कदम रखने जा रही हैं. अवंतिका दसानी साइकोलॉजिकल थ्रिलर-ड्रामा सीरीज ‘मिथ्या’ (Mithya) के जरिए एक्टिंग करियर की शुरुआत करने वाली हैं. इस सीरीज को दर्शक 18 फरवरी से ज़ी5 पर देख सकेंगे. इस सीरीज में हुमा कुरैशी के साथ अवंतिका दसानी नजर आएंगी. इसी बीच अवंतिका की कुछ ग्लैमरस तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं, जिसे खुद अवंतिका ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है.

Related Articles

Back to top button