छठवें चरण में 61.11 प्रतिशत हुआ मतदान, इस स्थान पर 40 सालों में पहली बार सबसे ज्यादा पढ़े वोट

छठवें चरण के लिए शनिवार को मतदान हुआ। इस मतदान में 61.11% वोट पड़े। वही एक ऐसा स्थान भी है जहां 40 साल बाद पहली बार सबसे ज्यादा वोट पड़े हैं। जहां लोगों ने अपने घरों से निकलकर मतदान केंद्र पर पहुंचकर अपने मत का अधिकार किया।

आठ राज्यों की 58 लोकसभा सीट पर हुआ था मतदान

देश में छठ में चढ़ने के लिए शनिवार को आठ राज्यों की 58 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ। जहां लोगों ने अपने घरों से निकलकर मतदान केंद्र पर अपने मत का प्रयोग भी किया। वहीं 61.11 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। चुनाव आयोग की तरफ से रात 11:45 पर छठवें चरण में हुए मतदान को लेकर वोट प्रतिशत जारी किया गया है। जिसमें झारखंड को लेकर बताया गया है कि यहां पर 63.76% वोट पड़े हैं। पश्चिम बंगाल में 78.19% वोट पड़े। उत्तर प्रदेश में 54.03 प्रतिशत, बिहार में 55.24 प्रतिशत, जम्मू-कश्मीर में 54.15 प्रतिशत, हरियाणा में 60.06 प्रतिशत, ओडिशा में 69.32 और दिल्ली में 58.70 प्रतिशत मतदान हुआ। वही अबकी बार बताया गया है कि बोर्ड प्रतिशत कम आया है। पिछली बार जब पास में चरण में मतदान हुए थे तो 62.4% वोटिंग हुई थी।

40 साल बाद यहां पड़े सबसे ज्यादा वोट

जम्मू कश्मीर में दो ऐसे स्थान है जहां पर 40 साल बाद सबसे ज्यादा अधिक वोट पड़ने का मामला दर्ज किया गया है। चुनाव आयोग की तरफ से यहां एक आंकड़ा जारी किया गया है जिसमें बताया गया है कि अनंतनाग-राजौरी में सबसे ज्यादा अधिक वोट पड़े हैं जो कि पहले कभी भी ऐसा नहीं देखा जाता था। यहां लोग अपने घरों से निकाल कर बाहर आए और मतदान केंद्र पर पहुंच कर अपना वोट डाला। चुनाव आयोग का कहना है कि मतदान बूथ पर हर तरह की सुविधाओं के इंतजाम किए गए थे। मतदाताओं को मतदान के दौरान किसी भी तरीके की परेशानी ना हो इस पर भी विशेष ध्यान दिया गया था। अब आखरी चरण में 1 जून को मतदान होना है।

Related Articles

Back to top button