यूपी चुनाव के चौथे चरण का मतदान शुरू, 9 जिलों की 59 सीटों पर मतदान

वोट डालने के बाद साक्षी महाराज बोले- जनता मोदी और योगी की दीवानी

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए चौथे चरण का मतदान के लिए बुधवार सुबह 7 बजे वोटिंग शुरू हुई. इसके तहत 9 जिलों में विधानससभा की 59 सीटों पर चुनाव मैदान में उतरे प्रत्‍याशियों के भाग्‍य का फैसला EVM में कैद हो जाएगा. चौथे चरण में उत्‍तर प्रदेश के रुहेलखंड के तराई और अवध क्षेत्र में आने वाली विधानसभा की 59 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. बता दें कि उत्‍तर प्रदेश विधानसभा के लिए तीन चरणों की वोटिंग हो चुकी है. विधानसभा की कुल 403 में से 172 सीटों के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं. चौथे चरण के तहत रायबरेली, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, लखनऊ, उन्‍नाव, फतेहपुर और बांदा जिलों के अंतर्गत आने वाली विधानसभा की 59 सीटों के लिए सुबह 7 से शाम के 6 बजे तक वोटिंग होगी.

मतदान को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्‍न कराने के लिए सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं. मतदान केंद्रों और उसके आसपास सुरक्षा की सख्‍त व्‍यवस्‍था की गई है. इसके अलावा स्‍पेशल फ्लाइंग स्‍क्‍वॉड की टीमें भी गठित की गई हैं, ताकि किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति से तुरंत निपटा जा सके. चौथे चरण में 59 सीटों पर मतदान होना है, इसे देखते हुए हर विधानसभा क्षेत्र के प्रत्‍येक बूथ पर पर्याप्‍त संख्‍या में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है. सुरक्षा अधिकारियों का दावा है कि चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्‍न कराने के लिए सभी जरूरी व्‍यवस्‍थाएं कर ली गई हैं.

तीसरे चरण में रुहेलखंड और अवध क्षेत्रों में वोटिंग

चौथे चरण के चुनाव में उत्‍तर प्रदेश के 2 क्षेत्रों रुहेलखंड और अवध क्षेत्र में आने वाली विधानसभा की सीटों के लिए मतदान होगा. तीसरे चरण में भी अवध क्षेत्र की कुछ सीटों पर वोटिंग हुई थी. इस बार अन्‍य सीटों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. राज्‍य निर्वाचन अधिकारियों का कहना है कि इसके लिए तमाम तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

Related Articles

Back to top button