मणिपुर में वोटिंग शुरू, 38 सीट पर 138 कैंडिडेट के भाग्य का होगा फैसला, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

मणिपुर विधानसभा चुनाव (Manipur Assembly Election) में पहले चरण के लिए आज मतदान होगा. इस फेज में राज्य की कुल 60 विधान सभा सीट (Assembly Seats) में से 38 सीट वोट डाले जाएंगे. इन 38 सीट में से 29 सीट पश्चिम इंफाल (West Imphal), पूर्वी इंफाल और बिशनपुर जिलों को कवर करती हैं और शेष 9 सीट कांगपोकपी और चुराचांदपुर के पहाड़ी जिलों को कवर करती हैं. विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 173 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, इनमें 15 महिलाएं हैं

1-RuPay Credit Card का विस्तार करेगी NPCI, नए कस्टमर जोड़ने पर होगा जोर

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई (NPCI) स्वदेशी रुपे आधारित क्रेडिट कार्ड (RuPay Credit Card) के विस्तार के लिए नए कस्टमर्स को जोड़ने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. कंपनी की एक टॉप अधिकारी ने यह बात कही.

एनपीसीआई की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (COO) प्रवीना राय ने कहा, ‘‘यदि आप क्रेडिट कार्ड को देखें, तो हम इस बाजार में हाल ही में आए हैं और हमारी नए कस्टमर्स की बाजार हिस्सेदारी पर नजर है. पिछले 18 महीनों में लगभग 12-15 प्रतिशत नए क्रेडिट कार्ड रुपे पर जारी हो रहे हैं.’’

2-रूस के खिलाफ यूक्रेन की ताकत बनेगी Stinger Missile? जानिए क्या है इसकी खासियत

रुस और यूक्रेन के बीच जारी जंग में जर्मनी ने शनिवार को यूक्रेन को 500 जमीन से हवा में मार करने वाली स्टिंगर मिसाइल देने का ऐलान किया. इससे पहले हॉलैंड और लातविया भी यूक्रेन को स्टिंगर मिसाइल देने का ऐलान कर चुके हैं. आखिर स्टिंगर मिसाइल में ऐसा क्या है जो रूस-यूक्रेन युद्ध में लड़ाई का रुख यूक्रेन के पक्ष में मोड़ सकती है. आइए जानते हैं…?

रूस के खिलाफ यूक्रेन की ताकत बनेगी स्टिंगर मिसाइल?
स्टिंगर मिसाइल का विकास अमेरिकी रक्षा वैज्ञानिकों ने 1980 में किया था. कंधे पर रख कर फायर की जाने वाली 35 पाउंड वजनी स्टिंगर मिसाइल में एक इंफ्रारेड सेंसर होता है जो किसी भी प्लेन को उसकी हीट से ढूंढ निकालता है. लगभग 5 फीट लंबी मिसाइल ध्वनि की गति से दोगुनी रफ्तार से चलती है और अपने टारगेट को नष्ट कर देती है.

य​ह मिसाइल 4500 फीट से कम ऊंचाई पर तेज गति से उड़ने वाले एयरक्राफ्ट के लिए घातक साबित हो सकती है. अमेरिका ने विदेशी धरती पर स्टिंगर मिसाइल का सबसे पहले इस्तेमाल अफगानिस्तान में किया. एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका ने 1986 में अफगानिस्तान के लड़ाकों को स्टिंगर मिसाइल देनी शुरू की और बताया जाता है कि तब अमेरिका ने कुल करीब 2500 स्टिंगर मिसाइलें दी थीं.

3-तिरंगे की वजह से नहीं हुई कोई परेशानी, यूक्रेन से रोमानिया सीमा पर पहुंचे भारतीय छात्र ने कहा

रूस के हमले के बाद यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों और नागरिकों को निकालने के लिए ‘ऑपरेशन गंगा’ अभियान शुरू कर दिया गया है. इसके पहले चरण के तहत रोमानिया से 219 भारतीयों के साथ मुंबई के लिए पहली उड़ान 26 फरवरी को भारत पहुंची थी. वहीं, यूक्रेन के अलग-अलग शहरों में फंसे छात्र सुरक्षित स्थान की तलाश में सीमाई देशों पर पहुंचे रहे हैं, जहां से भारतीय दूतावास उन्हें निकालने की कोशिश में लगी है.

इसी क्रम में करीब 200 छात्रों का एक समूह यूक्रेन के युद्धग्रस्त इलाकों से निकलकर रोमानिया सीमा पर फंसा हुआ है. बॉर्डर बंद होने की वजह से उन्हें यहां कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. खाने-पीने के अलावा ये लोग भयंकर ठंड से भी जूझ रहे हैं. एनडीटीवी से बातचीत में उन्होंने बताया कि खाने-पीने की व्यवस्था नहीं है और भारतीय दूतावास से उनका संपर्क नहीं हो पा रहा है.

4-डुमरियागंज के बीजेपी कैंडिडेट को लगा बड़ा झटका, चुनाव आयोग ने प्रचार पर लगाया 24 घंटे का बैन

यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान सिद्धार्थनगर की डुमरियागंज सीट से चुनाव लड़ रहे भाजपा प्रत्याशी राघवेंद्र प्रताप सिंह (BJP MLA Raghvendra Singh) को चुनाव आयोग (Election Commission)ने बड़ा झटका दिया है. विवादित बयान के लिए चुनाव आयोग ने उनके ऊपर 24 घंटे का प्रतिबंध लगाया है. इस दौरान वह कहीं भी प्रचार नहीं कर सकेंगे.

चुनाव आयोग के मुताबिक, भाजपा कैंडिडेट पर यह बैन सोमवार सुबह 6 बजे से 24 घंटे तक जारी रहेगा. इस दौरान राघवेंद्र प्रताप सिंह प्रचार नहीं कर सकेंगे. वहीं, जिला निर्वाचन अधिकारी/डीएम दीपक मीणा ने इस बात की जानकारी दी है. वहीं, बैन लगने के बाद बीजेपी कैंडिडेट ने फेसबुक पर लिखा,’विरोधियों की साजिश से हमें 24 घंटे तक प्रचार करने से निर्वाचन आयोग द्वारा रोका गया है, लेकिन इस साजिश का जवाब आने वाली 3 मार्च को डुमरियागंज की राष्ट्रवादी, हिन्दुत्ववादी जनता जनार्दन जरूर देगी.’

5-कर्नलगंज के सपा कैंडिडेट समेत 12 लोगों पर रेप केस, जानें पूरा मामला

उत्तर प्रदेश के गोंडा की कर्नलगंज विधानसभा क्षेत्र से समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के प्रत्याशी और पूर्व मंत्री योगेश प्रताप सिंह (Yogesh Pratap Singh) समेत 12 लोगों के खिलाफ एक महिला से मारपीट करने और दुष्कर्म के आरोप में मामला दर्ज हुआ है. यही नहीं, 12 लोगों के सपा कैंडिडेट के दो भाई शामिल हैं. दरअसल महिला ने घर में घुसकर उसके साथ मारपीट करने और दुष्कर्म का आरोप लगाया था.

पुलिस सूत्रों ने रविवार को बताया कि कर्नलगंज थाना क्षेत्र के एक गांव की रहने वाली महिला ने शनिवार की रात यह मुकदमा दर्ज कराया है. आरोप है कि महिला शनिवार की देर शाम अपने घर में बैठी थी, उसी समय कर्नलगंज विधानसभा क्षेत्र से सपा कैंडिडेट योगेश प्रताप सिंह अपने सगे भाइयों चंद्रेश प्रताप सिंह व कामेश प्रताप सिंह, अपने कई समर्थकों के साथ उसके घर पर आ गए. फिर महिला के साथ मारपीट की और भीड़ को उकसाकर तोड़फोड़ करवाई. उन्होंने बताया कि विरोध करने पर उन लोगों ने परिजनों को भी मारपीट कर घायल कर दिया.

6-यूक्रेन से सुरक्षित घर लौटा मेडिकल स्टूडेंट अनमोल, भारत-बिहार सरकार को दिया धन्यवाद

भारत सरकार के प्रयासों से यूक्रेन-रूस युद्ध (Russia-Ukraine War) में घिरे स्टूडेंट अब स्वदेश लौटने लगे हैं. यूक्रेन (Ukraine) के बुक्को विनियन स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी में सेकेंड ईयर का छात्र अनमोल प्रकाश सिंह रविवार को सकुशल अपने घर सारण जिले के छपरा (Chhapra) के मशरक लौट आया. अनमोल के घर लौटने पर परिजनों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ पड़ी. परिजनों ने अनमोल की सुरक्षित वापसी के लिए केंद्र और बिहार सरकार (Bihar Government) को धन्यवाद दिया है.

अनमोल ने बताया कि उसकी 25 फरवरी को भारत आने का टिकट था. लेकिन इससे एक दिन पहले 24 फरवरी की रात रूस के द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण और बमबारी कर दी गई. वीडियो कॉल में जब मैंने यह बात अपने घरवालों को बताई तो मेरी 86 वर्षीय दादी और मां रोने लगी. हालात देख कर मैं भी घबराया हुआ था. लेकिन तभी दीदी और जीजाजी का फोन आया तो मेरी थोड़ी हिम्मत बढ़ी. यूनिवर्सिटी के डीन ने मुझे अन्य साथियों के साथ सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया. यूनिवर्सिटी ने एंबेसी के माध्यम से भारत सरकार से बात की. मोबाइल डिस्चार्ज होने के कारण मेरा घर के लोगों से भी संपर्क टूट गया. लेकिन, यूनिवर्सिटी एवं भारतीय दूतावास के प्रयास से अन्य साथियों के साथ रोमानिया बॉर्डर से हो कर मैं स्वदेश लौटा.

7-ऑपरेशन गंगा’ के जरिए किस तरह यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लाएगी सरकार, जानें पूरा प्लान

यूक्रेन में युद्ध का संकट (Ukrain Crisis) और ज्यादा गहराता जा रहा है. भारत सरकार युद्धग्रस्त देश से भारतीयों को निकालने (Evacuation of Indians) में लगी हुई है. इस बीच विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रंगला ने भारतीय छात्रों और नागरियों की निकासी को लेकर बड़ी जानकारी दी है. उन्होने कहा कि भारत सरकार यूक्रेन में फंसे नागिरकों ऑपरेशन गंगा (Operation Ganga) के तहत निकाल रही है. उन्होंने कहा कि भारतीयों की निकासी का पूरा खर्चा सरकार उठाएगी.

विदेश सचिव ने कहा कि ऑपरेशन गंगा के तहत भारतीयों की वापसी रोमानिया और हंगरी के रास्ते की जा रही है. उन्होंने कहा कि अभी तक कई विमान भारतीयों को लेकर उड़ान भर चुके हैं. विदेश सचिव ने कहा कि फ्लाइट के अतिरिक्त एक हजार अन्य लोगों को जमीन के रास्ते से यूक्रेन से निकाला जा रहा है. विदेश सचिव ने रविवार को पड़ोसी देशों से भारतीयों को निकालने वाली फ्लाइट की सूची भी साझा की.

8-कुशीनगर में बोले अखिलेश यादव- मैं स्वामी प्रसाद मौर्य का 2011 से कर रहा था इंतजार

सपा प्रमुख अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने यूपी विधानसभा (Uttar Pradesh Election 2022)के प्रचार के दौरान कुशीनगर में भाजपा पर जमकर हमला बोला है. इस दौरान रैली में जबरदस्‍त भीड़ से उत्‍साहित सपा प्रमुख ने भाजपा का साथ छोड़कर यूपी चुनाव 2022 से पहले साइकिल की सवारी करने वाले और फाजिलनगर विधानसभा सीट से पार्टी कैंडिडेट स्‍वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) को लेकर बड़ा बयान दिया. उन्‍होंने कहा कि मैं मौर्य जी का 2011 से इंतजार कर रहा था, अगर वो उस समय हमारे पास आ गए होते तो हमें 5 साल बुरे दिन नहीं देखने पड़ते. अगर ये 2017 में भी आ गए होते तो आज उत्तर प्रदेश आगे दिखाई देता.

इसके साथ अखिलेश यादव ने कहा, ‘मुझे पता है कि फाजिलनगर के लोग किसी की गर्मी निकाल देंगे. न केवल गर्मी निकालेंगे बल्कि स्वामी प्रसाद मौर्य के आने के बाद बीजेपी की भाप निकल जाएगी.’

9-बोरवेल में गिरा 7 साल का मासूम, 15 फीट की गहराई में फंसा, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

दमोह जिले (Damoh District) के पटेरा थाना इलाके में आज एक बड़ा हादसा हो गया. पटेरा इलाके के बरखेड़ा बैस गांव में दोपहर में 7 वर्षीय एक बालक बोरवेल (Borewell) में गिर गया. इससे परिजनों में हड़कंप मच गया. बाद में इसकी सूचना फैलते ही वहां लोगों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया. सूचना पर पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे और रेस्क्यू टीम को बुलाया. मासूम बोरवेल में करीब 15 से 20 फीट की गहराई में फंसा हुआ बताया जा रहा है. अभी तक मासूम को बाहर नहीं निकाला जा सका है. उसके निकालने के प्रयास किये जा रहे हैं. दूसरी तरफ मासूम के परिजनों में कोहराम मचा हुआ है.

उपखंड अधिकारी अभिषेक ठाकुर ने बताया कि हादसा बरखेड़ा बैस गांव में दोपहर करीब 12 बजे हुआ. उस समय धर्मेंद्र अठ्या का सात वर्षीय बेटा प्रियांश खेलते हुये अचानक बोरवेल में गिर गया. इसकी सूचना पर मिलते ही धर्मेन्द्र के परिवार में कोहराम मच गया. वहां लोगों की काफी भीड़ हो गई. इस बीच किसी ग्रामीण ने पुलिस-प्रशासन को घटना की जानकारी दी.

10-करनाल में टाउनशिप बनाने के नाम पर 15 करोड़ की ठगी, पटना से आरोपी जालसाज गिरफ्तार

हरियाणा में पंद्रह करोड़ की ठगी करने वाले शातिर जालसाज को बिहार की राजधानी पटना (Patna) से गिरफ्तार किया गया है. हरियाणा पुलिस (Haryana Police) ने पटना पुलिस (Patna Police) के सहयोग से आरोपी को गोलघर (Gol Ghar) के पास से धर दबोचा है. जिसके बाद सलिल नारायण नाम के इस शख्स को हरियाणा पुलिस रविवार की शाम अपने साथ लेकर हरियाणा के लिए रवाना हो गई है. पुलिस के मुताबिक 15 करोड़ की धोखाधड़ी (Fraud) के मामले में सलिल नारायण समेत कुल आधा दर्जन नामजद आरोपी हैं. धोखाधड़ी का यह मामला वर्ष 2008 से चला आ रहा था.

मिली जानकारी के मुताबिक हरियाणा के करनाल जिले के पुष्कर और इंद्री में टाउनशिप (Township) बनाने की योजना थी. इसके लिए 31 लाख रुपये प्रति कट्ठा के हिसाब से 26.075 एकड़ जमीन की डील की गई थी. यह जमीन वहां के रहने वाले धर्मपाल और उनकी पत्नी अनुप्रिया के नाम पर थी. इस मामले को लेकर केस दर्ज कराने वाले संजीव कुमार ने धर्मपाल, उनकी पत्नी अनुप्रिया, बेटे अमित और पटना के रहने वाले सलिल नारायण व शिक्षा नारायण को केस का आरोपी बनाया था. थाना में दर्ज केस 715/21 में संजीव कुमार ने आरोप लगाया था कि इन सभी लोगों ने मिल कर जमीन के नाम पर उनसे धोखाधड़ी की है. करनाल में सीसी प्राइवेट लिमिटेड के मालिक संजीव कुमार के द्वारा अभी तक इस पर 10 करोड़ रुपये खर्च करने की बात कही गई है.

Related Articles

Back to top button