Vodafone Idea को चार हजार करोड़ का जुर्माना देना होगा

भारती एयरटेल और रिलायंस जियो ने न्यूनतम 5G रोलआउट दायित्व पूरा कर लिया है, इसलिए उन्हें कोई जुर्माना नहीं लगेगा। लेकिन Vodafone Idea को ऐसा करना होगा।

26 गीगाहर्ट्ज और 3.3 गीगाहर्ट्ज बैंडों में 5जी का परीक्षण पुणे में वोडाफोन आइडिया, भारत का तीसरे सबसे बड़ा दूरसंचार ऑपरेटर, ने किया है। DoT (दूरसंचार विभाग) के महाराष्ट्र विंग ने एक ट्वीट किया कि Vi ने घोले रोड, पुणे में 5G का सफल परीक्षण किया।

5G परीक्षण शुरू करने वाली पोस्ट के अनुसार, टेलीकॉम कंपनी ने 16 अगस्त, 2023 को ऐसा किया। 5G स्पेक्ट्रम नीलामी के दौरान Vi ने 17 सर्कल हासिल किए, लेकिन 5G के परीक्षण की पुष्टि सिर्फ एक सर्कल के लिए हुई है। इसका अर्थ है कि टेलीकॉम कंपनी 2022 की 5G स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए नोटिस इनवाइटिंग एप्लिकेशन (एनआईए) के अनुसार सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम रोलआउट दायित्व को पूरा नहीं कर पाई है।

जियो और एयरटेल ने रोलआउट दायित्व पूरा किया

भारती एयरटेल और रिलायंस जियो दोनों को कोई जुर्माना नहीं होगा क्योंकि वे न्यूनतम 5G रोलआउट दायित्व पूरा कर चुके हैं। लेकिन Vodafone Idea को ऐसा करना होगा। इससे कम्पनी को नुकसान होगा या उसके कर्जे बढ़ेंगे। हालाँकि, कंपनी के भविष्य को लेकर फिलहाल बहुत चिंताएं हैं।

VoDAFONE को करोड़ों का जुर्माना देना होगा

IIFL सिक्योरिटीज के अनुसार, वोडाफोन आइडिया को 2026 के बाद, एक बार स्थगन अवधि समाप्त होने के बाद, सरकार को हर साल लगभग 40,000 करोड़ रुपये का नियामक भुगतान करना होगा।

इससे कंपनी को इक्विटी के बदले कोई लाभकारी पैसा प्राप्त करने की संभावना बहुत कम हो जाएगी। अगर वोडाफोन आइडिया नियमित भुगतान नहीं कर सकता, तो सरकार कंपनी में अधिक हिस्सेदारी खरीद लेगी। भारत सरकार टेलीकॉम क्षेत्र में पहले से ही सबसे बड़ी हितधारक है। लेकिन सरकार अब बीएसएनएल (सरकारी टेलीकॉम ऑपरेटर) के साथ काम करना नहीं चाहती।

सरकार कंपनी को मदद करेगी

केंद्र ने पहले ही कहा था कि वह वीआई प्रबंधन की कार्यवाही में हस्तक्षेप नहीं करेगा। कंपनी में इक्विटी हिस्सेदारी लेने के लिए सहमत होने का एकमात्र उद्देश्य अल्पावधि में वीआई को बाजार में वापसी में मदद करना है।

Related Articles

Back to top button