रामनवमी पर बिहार में भी हिंसक झड़पें, बिहारशरीफ में एक की मौत

बिहारशरीफ। नालंदा के बिहारशरीफ में कल शाम दो समूहों के बीच झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। पुलिस ने कहा कि रामनवमी के एक दिन बाद भी बिहार में तनाव व्याप्त है क्योंकि कल रोहतास और नालंदा जिलों में ताजा हिंसा की सूचना मिली थी।

नालंदा के बिहारशरीफ में कल शाम दो समूहों के बीच झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए, जबकि रोहतास जिले के सासाराम शहर में एक विस्फोट में छह लोग घायल हो गए।

पुलिस ने कहा कि धमाका सासाराम के एक घर में हुआ और उन्होंने घटनास्थल से एक दोपहिया वाहन बरामद किया है। एक अधिकारी ने कहा, “घायलों का सासाराम के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है और जांच जारी है।”

पुलिस ने क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए नालंदा में निषेधाज्ञा लागू कर दी है।शुक्रवार को पहली बार दो जिलों में झड़प की सूचना मिली थी।

गुरुवार से रामनवमी के जुलूस निकालने को लेकर तनाव बना हुआ था। शुक्रवार की दोपहर तक, तनाव पूरी तरह से संघर्ष में बदल गया, समूहों ने एक-दूसरे पर पत्थरों से हमला किया।नालंदा के जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने कहा कि कम से कम 80 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और समुदाय के नेताओं द्वारा बैठकें आयोजित की जा रही हैं और लोगों से शांति बनाए रखने का आग्रह किया जा रहा है।

नालंदा और रोहतास में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और प्रभावित इलाकों में वरिष्ठ अधिकारी मौजूद हैं, उन्होंने कहा कि किसी भी झूठी या भड़काऊ खबरों को फैलने से रोकने के लिए सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है।बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आरोप लगाया कि कुछ लोगों द्वारा ‘गड़बड़’ (शरारत) करने के कारण राज्य में सांप्रदायिक तनाव पैदा हो गया है।

कुमार ने कहा, “सासाराम और बिहारशरीफ में रामनवमी उत्सव के दौरान सांप्रदायिक तनाव परेशान करने वाला है। इस तरह की घटनाएं इलाके में पहली बार हुई हैं। यह स्वाभाविक नहीं है।”उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे शरारत करने वालों की पहचान करें और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करें।

Related Articles

Back to top button