बच्चे को किस लेते हुए दलाई लामा का वीडियो वायरल

बौद्ध भिक्षु दलाई लामा अपने कार्यों से सुर्खियों में रहते हैं, लेकिन उनकी एक हैरतंगेज हरकत ने सोशल मीडिया पर कोहराम मचा दिया है। दलाई लामा द्वारा एक बच्चे के होठों को चूमने और फिर उसे “अपनी जीभ चूसने” के लिए कहने वाले एक वीडियो ने सोशल मीडिया पर विवाद खड़ा कर दिया है।
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में देखा जा सकता है कि दलाई लामा जब आध्यात्मिक नेता के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए झुके तो उन्होंने लड़के के होठों पर चुंबन लिया। बौद्ध भिक्षु अपनी जीभ बाहर निकालते हुए दिखाई दे रहे हैं क्योंकि उन्होंने बच्चे को इसे चूसने के लिए कहा। “क्या आप मेरी जीभ चूस सकते हैं,” वह वीडियो में नाबालिग लड़के से पूछते हुए सुनाई दे रहा है। वीडियो ने ट्विटर उपयोगकर्ताओं से गुस्से वाली प्रतिक्रियाएं पैदा कीं।
ट्विटर यूजर जोस्ट ब्रोकर्स ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “तो दलाई लामा एक बौद्ध कार्यक्रम में एक भारतीय लड़के को किस कर रहे हैं और यहां तक कि उनकी जीभ को छूने की भी कोशिश कर रहे हैं। वह वास्तव में कहते हैं “मेरी जीभ चूसो। “यह अशोभनीय है और किसी को भी इस दुर्व्यवहार को सही नहीं ठहराना चाहिए।
एक अन्य ट्विटर यूजर दीपिका पुष्कर नाथ ने लिखा। “मैं क्या देख रही हूं? क्या यह दलाई लामा हैं? पीडोफिलिया के लिए गिरफ्तार किए जाने की जरूरत है। घृणित।”
2019 में, दलाई लामा ने यह कहकर एक बड़ा विवाद खड़ा कर दिया था कि अगर उनकी उत्तराधिकारी एक महिला होनी चाहिए, तो उसे “आकर्षक” होना चाहिए।
दुनिया भर में आलोचनाओं को आकर्षित करने वाली टिप्पणियां 2019 में धर्मशाला में नोबेल शांति पुरस्कार विजेता के निर्वासन से प्रसारित ब्रिटिश ब्रॉडकास्टर के साथ एक साक्षात्कार में की गई थीं।
बाद में उन्होंने अपनी विवादित टिप्पणियों के लिए माफी मांगी थी।

Related Articles

Back to top button