‘लखीमपुर हिंसा के लिए MoS अजय मिश्रा के खिलाफ कार्रवाई करें’: वरुण गांधी ने पीएम मोदी को मांगों की सूची के साथ लिखा

पीलीभीत के भाजपा सांसद ने किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान मारे गए लोगों के परिवारों के लिए 1 करोड़ रुपये का मुआवजा मांगा है, प्रदर्शनकारियों के खिलाफ “राजनीति से प्रेरित झूठी प्राथमिकी” वापस लेने और एमएसपी को कानूनी रूप से बाध्यकारी बनाने की मांग की है।

तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को निरस्त करने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा पर मिली-जुली प्रतिक्रिया के बीच, इन कानूनों के आलोचक रहे भाजपा सांसद वरुण गांधी ने कहा है कि अगर निर्णय लिया जाता तो किसानों के कई “निर्दोष जीवन” को बचाया जा सकता था। पहले लिया।

शनिवार को मोदी को लिखे पत्र में, उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से भाजपा के सांसद ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर ऐसे परिवारों के लिए 1 करोड़ रुपये का मुआवजा मांगा है, प्रदर्शनकारियों के खिलाफ “राजनीति से प्रेरित झूठी प्राथमिकी” वापस लेने और कानूनी रूप से एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) बनाने की मांग की है। बंधन।

इसके अलावा, गांधी ने पीएम से केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्रा के खिलाफ “कड़ी कार्रवाई” करने को कहा है, जिनके बेटे आशीष मिश्रा 3 अक्टूबर को लखीमपुर खीरी में हुई घटना के लिए गिरफ्तार हैं।

“दिल दहला देने वाली घटना हमारे लोकतंत्र पर एक धब्बा है। मेरा आपसे अनुरोध है कि इस घटना से जुड़े केंद्रीय मंत्री के खिलाफ उचित रूप से सख्त कार्रवाई की जाए, ताकि निष्पक्ष जांच हो सके।

 

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में 3 अक्टूबर को चार किसानों सहित आठ लोगों की मौत हो गई थी, जिसमें तीन एसयूवी के काफिले के बाद, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के स्वामित्व वाले एक काफिले ने खेत प्रदर्शनकारियों के एक समूह को टक्कर मार दी थी, जिससे हिंसक झड़प हुई थी। बाद में आशीष मिश्रा को गिरफ्तार कर लिया गया।

गांधी पहले भाजपा नेता हैं जिन्होंने लखीमपुर खीरी हिंसा के लिए सार्वजनिक रूप से केंद्रीय मंत्री के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

 

पत्र में, गांधी ने यह भी कहा है कि वरिष्ठ पदों पर कई नेताओं ने “उकसाने वाले बयान दिए और आंदोलन के आसपास बना प्रतिकूल माहौल, कि 3 अक्टूबर को हमारे पांच किसान भाइयों को लखीमपुर खीरी में वाहनों द्वारा कुचल दिया गया था”।

तीन कृषि कानूनों को रद्द करने और फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की वैधानिक गारंटी की घोषणा करने में मोदी की “बड़े दिल” के लिए धन्यवाद देते हुए गांधी ने जो पत्र शुरू किया है, उसमें आगे कहा गया है: “हमारे 700 से अधिक किसान भाई और बहन शहीद हो गए हैं। इस आंदोलन में, क्योंकि उन्होंने अत्यंत कठिन और शत्रुतापूर्ण परिस्थितियों में शांतिपूर्वक विरोध किया। मेरा मानना ​​है कि अगर यह फैसला पहले ले लिया होता तो इन सभी मासूमों की जान नहीं जाती।

उन्होंने पीएम से इन किसानों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करने और उनके लिए 1 करोड़ रुपये मुआवजे की घोषणा करने को कहा।

“इसके अलावा, इस आंदोलन के दौरान हमारे किसानों के खिलाफ उत्पीड़न के हथियार के रूप में दर्ज की गई सभी राजनीतिक रूप से प्रेरित झूठी प्राथमिकी तुरंत रद्द की जानी चाहिए,” पत्र में कहा गया है।

गांधी ने यह भी कहा कि फसलों के लिए एमएसपी कानूनी रूप से बाध्यकारी होना चाहिए। यह इंगित करते हुए कि छोटे किसानों को उनकी फसलों के लिए लाभकारी मूल्य मिलना चाहिए, उन्होंने चेतावनी दी: “यह आंदोलन इस मांग के समाधान के बिना समाप्त नहीं होगा और उनके बीच व्यापक क्रोध होगा जो किसी न किसी रूप में उभरता रहेगा। इसलिए किसानों को उनकी फसलों के लिए एमएसपी की वैधानिक गारंटी मिलना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि एमएसपी कृषि लागत और मूल्य आयोग के सी2+50 फॉर्मूले पर आधारित होना चाहिए।

“लोकतंत्र संवैधानिक प्रवचन और सहानुभूति पर चलता है। किसान आपसे अपेक्षा करते हैं कि आप संवेदनशील और समयबद्ध तरीके से उनकी समस्याओं का समाधान करेंगे। मेरा मानना ​​है कि हमारे देश के लोकतांत्रिक और संवैधानिक मूल्यों के अनुसार किसानों की मांगों को स्वीकार करने से देश में आपका सम्मान और बढ़ेगा।

गांधी ने पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर लखीमपुर खीरी हिंसा में किसानों की मौत में शामिल लोगों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करने की मांग की थी। उन्होंने किसानों के लिए मुआवजे और राहत उपायों की भी मांग की थी और भाजपा को किसानों को खालिस्तानी तत्वों से जोड़ने के खिलाफ चेतावनी दी थी।

Related Articles

Back to top button