Vaccine देने में सबसे आगे हुआ भारत, 9 देशों को भेज चुका है 60 लाख डोज़

कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ भारत ने 16 जनवरी से टीकाकरण (Vaccination) अभियान शुरू हो गया है। इसी क्रम में भारत (India) ने अब तक नौ देशों को कोरोना का टीका भेजा है। भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को सूचित किया है कि वह विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की कोवैक्स पहल को धीरे-धीरे टीके की आपूर्ति करेगा और विभिन्न देशों को अनुबंध के आधार पर चरणबद्ध तरीके से टीके की आपूर्ति करेगा।

60 लाख से ज्यादा डोज़ हैं शामिल

नई दिल्ली ने ‘vaccine diplomacy’ के जरिए नौ देशों को टीके की 60 लाख से ज्यादा खुराकें भेजी हैं। संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि राजदूत के नागराज नायडू ने कहा, ‘दुनिया में सबसे बड़े टीका निर्माता के तौर पर, हम अपने टीके के उत्पादन और वितरण क्षमता को पूरी मानवता के लाभ के लिए उपलब्ध कराने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा कर रहे हैं।’

30 करोड़ नागरिकों को टीका लगाने की योजना

‘अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा का रखरखाव: प्रस्ताव 2532 के कार्यान्वयन पर आगे की कार्रवाई’ पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में नायडू ने कहा कि भारत में दो टीकों के आपात स्थिति में इस्तेमाल करने की इजाजत दी गई है और देश की योजना पहले छह महीनों में करीब 30 करोड़ नागरिकों को टीका लगाने की है। प्रस्ताव 2532 (2020) को जुलाई 2020 में स्वीकार किया गया था।

Most countries of the world want 'Made in India' vaccine Brazil sent  aircraft | दुनिया के अधिकतर देशों को चाहिए 'मेड इन इंडिया' वैक्सीन, ब्राजील  ने भेजा विमान, कई देशों ने पत्र
यह दुनिया के सबसे कमजोर देशों में कोरोना वायरस से निपटने के प्रयासों में एकजुट होकर मदद करने के लिए वैश्विक युद्ध विराम की संयुक्त राष्ट्र महासचिव की अपील पर समर्थन व्यक्त करता है। नायडू ने कहा, ‘हमने प्रथम चरण में नौ देशों को 60 लाख से अधिक खुराकें भेज चुके हैं। चरणबद्ध तरीके से अनुबंध के आधार पर अन्य देशों को आपूर्ति की जा रही है। हम विश्व स्वास्थ्य संगठन की कोवैक्स पहल को भी धीरे-धीरे आपूर्ति करेंगे।’ नायडू ने कहा कि भारत ने क्लिनिकल क्षमताओं को मजबूत करने के लिए कई भागीदार देशों को प्रशिक्षण भी दिया है और टीका लगाने की उनकी क्षमताओं को भी बढ़ाया है।

Coronavirus: Facebook, Twitter and YouTube 'fail to tackle anti-vaccination  posts' - BBC News
भारत ने 150 से अधिक देशों की सहायता की

कोवैक्स एक वैश्विक पहल है जिसका मकसद यह सुनिश्चित करना है कि सभी देशों को, भले ही उनकी आय का स्तर जो भी हो, कोविड-19 का टीका तेजी से और समान तरीके से पहुंचे। नायडू ने परिषद को बताया कि भारत ने तत्काल स्वास्थ्य और चिकित्सा आपूर्ति के माध्यम से 150 से अधिक देशों की सहायता की है। नई दिल्ली ने टीका गठबंधन जीएवीआई को 1.5 करोड़ खुराकें देने का संकल्प जताया है और अपने पड़ोसियों के लिए कोविड-19 आपात कोष को संचालित किया है और उसमें शुरुआती तौर पर एक करोड़ डॉलर का योगदान दिया है।

इन दैशों को भेजी वैक्सीन

first consignment of Covishield vaccine dispatched to Bhutan and Maldives |  भारत सरकार का पड़ोसी देशों को तोहफा, 6 देशों को शुरू हुई कोरोना वैक्‍सीन की  फ्री डिलीवरी - India TV Hindi News

नायडू ने चेताया, ‘जब तक सब सुरक्षित नहीं हो जाते तब तक कोई सुरक्षित नहीं होगा। हमारा प्रयास टीके को दुनियाभर में पहुंचाने, समान तरीके से पहुंचाने और किफायती आधार पर पहुंचाने की दिशा में काम करने का है।’ भारत ने ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति के अनुरूप अनुदान सहायता के आधार पर नेपाल, बांग्लादेश, भूटान और मालदीव को कोविड-19 के टीके भेजे हैं। भारत ने अपने यहां कोरोना वायरस के खिलाफ व्यापक टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया है। भारत में अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मियों को कोविशील्ड और कोवैक्सीन टीके लगाये जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button