देश में आज 12 से 14 के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू, CM योगी ने वैक्सीनेशन बूथ का किया निरीक्षण

आज से 12 से 14 के बच्चों को लगेगी वैक्सीन, सीएम योगी ने बूथ का किया निरीक्षण  

लखनऊ: यूपी में कोरोना की चौथी लहर से पहले राजधानी लखनऊ में राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के मौके पर आज से 12 से 14 साल के बच्चों का कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत हो गई है. इसके तहत आज पहले दिन यूपी में 300 टीकाकरण केंद्रों पर बच्चों को वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की गई है. वहीं, इस 12 से 14 साल के बच्चों को केवल हैदराबाद स्थित बायोलॉजिकल-ई द्वारा विकसित कोर्बेवैक्स टीका लगाया जाएगा. इस दौरान यूपी के कार्यवाहक ने बताया कि योगी आदित्‍यनाथ ने लखनऊ में डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्पताल में 12-14 साल के बच्चों के कोविड टीकाकरण बूथ का निरीक्षण किया.

बता दें राजधानी लखनऊ में कोविड टीकाकरण बूथ के निरीक्षण के बाद सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा क‍ि इस सदी की सबसे बड़ी महामारी कोरोना के खिलाफ लड़ाई पीएम मोदी के नेतृत्व में लड़ी गई है. वहीं देश के सबसे बड़े राज्‍य उत्‍तर प्रदेश में कोरोना नियंत्रण में है. फोर टी का जो फार्मूला हमने लागू किया था उसमें यूपी सबसे आगे रहा है. वहीं, सीएम योगी ने कहा कि फिलहाल कोविड-19  की स्थिति नियंत्रण में है. हालांकि, यूपी ने सबसे ज्यादा टीकाकरण की खुराक दी. इसके साथ उन्होंने बताया कि हमें कोरोना से सावधान रहने की जरूरत है. चूंकि स्वास्थ्य विशेषज्ञ  एक बार फिर चौथी कोविड लहर की भविष्यवाणी कर रहे हैं.

कोविड प्रोटोकाल का पालन करना जरूरी

कोविड प्रोटोकाल का पालन करना सभी के लिए बेहद जरुरी है. वहीं आज यूपी में इस अभियान में 12 से 14 साल के बच्‍चों के लिए 300 केन्‍द्रों पर यह वैक्‍सीन उपलब्‍ध करवाई गई है. ऐेसे में केंद्र सरकार के सहयोग से हमने इस महामारी पर काबू पा लिया है. हालांकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार चौथी लहर आने की भी संभावना जताई जा रही है. ऐसे में कोरोना से बचाव के लिए कोविड प्रोटोकाल का पालन करना बहुत जरूरी है.

यूपी में 29 करोड़ से ज्यादा लोगों दी गई वैक्सीन की डोज

यूपी में अब तक 29 करोड़ 54 लाख से अधिक वैक्‍सीन की डोज दी जा चुकी हैं. वहीं, केन्‍द्र सरकार ने 15 से 17 साल के किशोरों के लिए जो वैक्‍सीन प्रक्रिया शुरु की उसमें प्रदेश ने 97 फीसदी सफलता हासिल की है. हालांकि, अब तक 1 करोड़ 29 लाख 22 हजार से अधिक यूथ वैक्‍सीन की फर्स्‍ट डोज ले चुका है. ऐसे में 65 लाख 50 हजार से अधिक दूसरी डोज भी लगाई जा चुकी है.

Related Articles

Back to top button