Corona Vaccination: तेजी से आगे बढ़ रहा टीकाकरण अभियान, इतने लोगो को लगा अब तक टीका

दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामले लगातार सामने आ रहे हैं वहीं दूसरी ओर कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण (Vaccination) शुरू हो चुका है। भारत में बीते 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान की शुरूआत हो चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health & Family Welfare) के अनुसार देश में टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद से अब तक करीब 16 लाख लोगों को टीके लग चुके हैं। मंत्रालय ने रविवार को बताया कि देश में सिर्फ छह दिनों के भीतर 10 लाख लोगों को कोविड-19 के टीके लगे हैं। बताया जा रहा है कि इस आंकड़े ने अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों को भी पीछे छोड़ दिया है।

महाराष्ट्र में टीकाकरण

वहीं देश में सबसे ज्यादा कोरोना की मार झेल रहे राज्य महाराष्ट्र कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है जिसमें ठाणे जिले में अब तक 9,105 स्वास्थ्यकर्मी टीका लगवा चुके हैं। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष रेंगे ने बताया कि शनिवार को ठाणे जिले के 23 केन्द्रों में 2,366 स्वास्थ्यकर्मियों ने और 102.87 प्रतिशत लक्षित लाभार्थियों ने टीके लगवाए।

प्रत्येक दिन हर केन्द्र में 100 लोगों को टीका लगवाने का लक्ष्य है। इस बीच जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के 266 नए मामले सामने आए हैं, जिससे संक्रमण के मामले यहां बढ़कर 2,51,641 हो गए हैं। उन्होंने बताया कि संक्रमण से पांच और लोगों कर मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 6,109 हो गई है।

बता दें कि ब्रिटेन दुनिया का पहला देश था जिसके कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दी थी। हालांकि यहां टीका लगाने की रफ्तार बाकियों की तुलना में धीमी लग रही है। ब्रिटेन में अबतक 63 लाख लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है।

अमेरिका में लगा 2 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन

वहीं टिकाकरण को लेकर दूसरे देशों की बात की जाए तो अमेरिका में अबतक 2 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। अमेरिका कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक है। यहां अब तक 25,702,125 लोग संक्रमित हो चुके है वहीं 15,409,639 लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं, जबकि 429,490 लोगों की अबतक जान चली गई। वहीं राष्ट्रपति जो बाइडेन को भी कोरोना का टीका लगाया जा चुका है जिसका लाइव टीवी पर प्रसारण किया गया था।

Related Articles

Back to top button