उत्तराखंडः आठ फरवरी से खुल जाएंगे छठी से 12वीं तक के स्कूल

उत्तराखंड में सरकारी और निजी क्षेत्र के सभी स्कूलों को आठ फरवरी से खोलने के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। हालांकि पांचवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए अभी मौजूदा स्थिति बनी रहेगी।

शनिवार को मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र की अध्यक्षता में सी.एम. आवास में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक हुई। इस बैठक में 17 प्रस्ताव पर विचार हुए और उन्हें पारित किया गया। सबसे अहम फैसला स्कूलों को फिर से खोलने के संबंध में लिया गया। कोरोना काल में लगभग 11 महीने से बंद पड़े स्कूलों को आठ फरवरी से खोलने का फैसला लिया गया है। यह भी साफ कर दिया गया है कि अभी पांचवीं कक्षा तक के छात्र घर से ही पढ़ेंगे।

उन्हें स्कूल आने की इजाजत नहीं दी जाएगी। 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए नवम्बर में ही स्कूल खोल दिये गये थे। यानी अब छठी से लेकर नौवीं तक और ग्यारवहीं कक्षा के लिए स्कूल खोले गये हैं। स्कूल खोलने के दौरान कोरोना की सभी गाइडलाइन का पालन अनिवार्य होगा। इस संबंध में शिक्षा विभाग अलग से एस.ओ.पी. जारी करेगा। बताते चलें कि 18 जनवरी को शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने विभागीय अफसरों के साथ बैठक की थी। उन्होंने आठवीं से नौवीं तथा ग्यारहवीं कक्षा के लिए स्कूल खोलने का प्रस्ताव तैयार करने को कहा था। बताया जाता है कि शिक्षा विभाग के प्रस्ताव को हूबहू मानने के बदले कैबिनेट ने इसमें छठी और सातवीं कक्षा को भी शामिल कर लिया है।

Related Articles

Back to top button