उत्तराखंड चुनाव: सुलझा टिकट विवाद, आज कांग्रेस जारी कर सकती है 55 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

राहुल गांधी के दखल के बाद सुलझा टिकट विवाद, जल्द जारी होगी पहली लिस्ट

लखनऊ: यूपी समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव जल्द होने वाले हैं. वही इन 5 राज्यों में सीटों  और नामाकंन को लेकर उठापटक जारी है. ऐसे में उत्तराखंड चुनाव के लिए कांग्रेस में पिछले 10 दिन चल रहा विवाद आलाकमान के दखल के बाद सुलझ गया है. टिकट वितरण को लेकर गुटबाजी को खत्म करने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी को आखिरकार सामने ही आना पड़ा और माना जा रहा है कि पार्टी आज उत्तराखंड चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों की पहली लिस्ट जारी करेगी. ऐसा कहा जा रहा है कि पार्टी आज 55 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर सकती हैं. वहीं कांग्रेस को मयूख महर ने बड़ा झटका देते हुए अपना नामांकन चुनाव के लिए कर दिया है. जबकि अभी तक पार्टी ने किसी को भी टिकट देना का ऐलान नहीं किया है.

जानकारी के मुताबिक कांग्रेस आज राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की पहली सूची जारी करेगी. इस लिस्ट में 55 उम्मीदवार घोषित किए जा सकते हैं. असल में शुक्रवार को देर रात नई दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक हुई और इस बैठक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी शामिल हुए. जिसके बाद उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगी. वहीं चर्चा है कि पहले सीईसी ने देर रात टिकट जारी करना चाहती थी. लेकिन इस फैसले को बाद में टाल दिया गया. बता दें पूर्व मंत्री हरक सिंह रावत को कांग्रेस में शामिल करने के बाद सीईसी की बैठक में उम्मीदवारों पर सहमति बन गई. क्योंकि लैंसडौन और कोटद्वार सीट को लेकर पेंच फंसा था.

गांधी परिवार की मौजूदगी में हुई सीईसी की बैठक

शुक्रवार देर शाम दिल्ली में सीईसी की बैठक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल और प्रियंका की मौजूदगी में हुई. इस बैठक में स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अविनाश पांडे के साथ अन्य सदस्यों, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह और प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल भी मौजूद रहे. चर्चा है कि इस बैठक में 55 उम्मीदवारों की पहली सूची पर सहमति बनी है और गांधी परिवार की मंजूरी मिलने के बाद आज इसका ऐलान किया जा सकता है. वहीं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने बताया कि शनिवार को प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी जाएगी.

अभी भी इन 15 सीटों पर जारी विवाद

बता दें राज्य में बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है. जिसके बाद कांग्रेस पर दबाव है. वहीं कांग्रेस ने 15 सीटों पर अभी तक फैसला नहीं किया है. क्योंकि कांग्रेस की नजर बीजेपी के बागियों पर लगी है. पार्टी ने कई विधायकों का टिकट काटा है. वहीं कहा जा रहा है कि 15 सीटों पर सीईसी को उम्मीदवारों के पैनल के आधार पर फैसला करना है. जिसका फैसला बाद में किया जाएगा. ख़बरों के मुताबिक रामनगर, लालकुआं, सल्ट, कालाढूंगी, लैंसडौन, चौबट्टाखाल, डोईवाला और देहरादून कैंट समेत 15 सीटों पर विवाद चल रहा है.

कांग्रेस नेता मयूख महर ने टिकट मिले बिना किया नामांकन

राज्य की पिथौरागढ़ सीट पर कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं. क्योंकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व विधायक मयूख मेहर ने शुक्रवार को पिथौरागढ़ सीट से पार्टी की सूची जारी होने से पहले ही नामांकन पत्र दाखिल कर दिया. जबकि अभी तक पार्टी ने इस सीट पर किसी का भी नाम तय नहीं किया है.

Related Articles

Back to top button