उत्तराखंड चुनाव: BJP ने घोषणापत्र जारी कर जनता से किए लुभावने वादे, कहा 3 सिलिंडर फ्री मिलेगी 50 हजार नौकरियां

 उत्तराखंड चुनाव: BJP ने घोषणापत्र जारी कर जनता से किए खूब सारे वादे, देखें लिस्ट

देहरादून: उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए बीजेपी ने बुधवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने उत्तराखंड में 14 फरवरी के लिए घोषणा पत्र जारी दिया है. जिसमें प्रदेश को अगले पांच साल में आदर्श राज्य बनाने के लिए विकास का रोडमैप बताया गया है. इसमें 50 हजार युवाओं को नौकरी, किसानों को निधि, तीन सिलेंडर फ्री समेत कई बड़े वादे किए गए हैं. घोषणा पत्र में लव जिहाद को रोकने कड़ी सजा का भी प्रावधान करने का वादा किया गया है.

उतराखंड चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी किए गए घोषणापत्र को दृष्टिपत्र—2022’ नाम से जारी किया है. बीजेपी ने आधारभूत विकास, पर्यटन, कृषि, बागवानी, शिक्षा, महिला सशक्ति​करण, डेयरी विकास आदि करीब सभी प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान दिया है.

घोषणापत्र जारी करने के बाद गडकरी ने कहा, इसके तीन मुख्य खंभे हैं एथिक्स (नीतिशास्त्र), इकोनॉमी (अर्थशास्त्र) और इकोलॉजी या एनवायरनमेंट (पारिस्थितिकी या पर्यावरण). केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, पर्वतमाला योजना के तहत उत्तराखंड में 7 स्थानों पर रोपवे का निर्माण कार्य चल रहा है. सरकार नया हाईवे बना रही है, जिसमें लोग दिल्ली से देहरादून और हरिद्वार 2 घंटे में पहुंच सकेंगे. उत्तराखंड का रोड इंफ्रास्ट्रक्चर 5 साल में अमेरिका के बराबर हो जाएगा.

भाजपा ने घोषणा पत्र जारी कर उत्तराखंड की जनता से किए कई वादे

लव जिहाद के कानून में संशोधन कर उसे कठोर बनाया जाएगा. इसके साथ लव जिहाद के दोषियों को 10 साल की सजा का प्रावधान होगा.

50 हजार युवाओं सरकारी नौकरी देने का वादा. वहीं 24 हजार नौकरियां सत्ता में आते ही दी जाएंगी. बेरोजगारों के लिए मुख्यमंत्री प्रशिक्षु योजना शुरू किया जाएगा. बेरोजगार युवाओं को एक साल तक 3 हजार रुपए हर महीने दिए जाएंगे, यह केंद्र सरकार से मिलने वाली राशि के अतरिक्त होगी.

नितिन गडकरी ने सड़क निर्माण को लेकर कहा कि पेड़ काटे नहीं जाएंगे ट्रांसप्लाट किए जाएंगे. उत्तराखंड के युवाओं को ट्री प्लांटेशन की ट्रेनिंग दी जाएगी. जीरो टॉलरेंस ऑफ ड्रग्स पॉलिसी लागू करेंगे, टास्क फोर्स का गठन होगा.

उत्‍तराखंड के सभी गांवों को 4G/5G मोबाइल नेटवर्क एवं हाईस्पीड ब्रॉड बैंड एवं फाइबर इंटरनेट से जोड़ा जाएगा. उत्‍तराखंड के हर जिले में एक अस्पताल को सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में बदला जाएगा जाएगा.

पूर्व सैनिकों को आसान लोन उपलब्‍ध कराने के लिए जनरल बिपिन रावत पूर्व सैनिक क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट के अंतर्गत 5 लाख रुपए तक के लोन पर 50% तक गारंटी कवर दिया जाएगा. हिमा प्रहरी योजना के अंतर्गत उत्तराखंड के पूर्व सैनिकों और युवाओं को सीमावर्ती जिलों में बसने के लिए सहायता दी जाएगी.

भूमि पर अवैध कब्जा से भू- एवं जनसांख्यकीय परिवर्तन की जांच और उसके हल के लिए हर जिले में एक विशेषाधिकार प्राप्त कमेटी का गठन किया जाएगा.

असंगठित मजदूरों और गरीबों को 6 हजार रुपए तक की पेंशन और 5 लाख रुपए का बीमा कवर दिया जाएगा. असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए 5 लाख तक की बीमा योजना लागू की जाएगी.

बीपीएल परिवारों की महिला मुखिया को 3 हजार हर महीने देने का वादा. गरीब महिलाओं को साल में तीन सिलेंडर फ्री मिलेंगे. किसानों को केंद्र से मिल रही किसान सम्मान निधि के अतिरिक्‍त, राज्य सरकार 6 हजार रुपए देगी, इस तरह से कुल 12 हजार रुपए दिए जाएगी.

बागवानी, डेयरी के लिए 500- 500 करोड़ का कोष स्थापित होगा. केंद्र की नई शिक्षा नीति को 100 प्रतिशत लागू किया जाएगा.

एडवेंचर टूरिज्म के लिए प्रमोशन बोर्ड का गठन होगा. इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर में रोपवे जैसी योजनाओं का विस्तार किया जाएगा,.

190 से बढ़ाकर जन औषधि केंद्र बढ़ाकर 400 तक किए जाएंगे. मोबाइल अस्पताल भी होंगे

हेल्थ सेक्टर में हर जिले में मेडिकल कॉलेज की तैयारी है.उत्‍तरखंड के हर जिले में तीन सितारा दो होटलों का निर्माण किया जाएगा.

45 नए स्पॉट टूरिज्म प्लेस के रूप में विकसित होंगे. हरिद्वार के लिए मिशन मायापुरी चलाया जाएगा, मंदिरों का सौंद्रीयकर्ण किया जाएगा.

कुमाऊ के सभी मंदिरों के लिए मानस मंदिर माला योजना बनेगी. उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा, ”दृष्टिपत्र के माध्यम से संकल्प पत्र में हमने महिला, युवा, रोज़गार, शिक्षा, चिकित्सा, पर्यटन सभी को शामिल किया है. राज्य में 3 एलपीजी सिलेंडर हम लोगों को नि:शुल्क उपलब्ध कराएंगे.”

Related Articles

Back to top button