बारिश और ओले से उत्‍तर प्रदेश बेहाल, IMD ने बताया कब मिलेगी राहत; पढ़ें 10 बड़ी खबरें

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश के कई हिस्‍सों में बारिश और ओलावृष्टि ने लोगों की समस्‍या बढ़ा दी है. तेज हवा के साथ बारिश से ठंड भी काफी बढ़ गई है. प्रदेश के नोएडा से लेकर बहराइच, श्रवास्‍ती, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी जैसे जिलों में बारिश हुई है और ओले गिरे हैं. मौसम विभाग (India Meteorological Department-IMD) ने एक बार फिर से उत्‍तर प्रदेश के लिए पूर्वानुमान जारी किया है. इसके अनुसार, प्रदेशवासियों को कुछ दिनों तक खराब मौसम का सामना करना पड़ेगा. मौसम के तल्‍ख तेवर  (Rough Weather) से किसानों की समस्‍याएं बढ़ गई हैं. खेतों में खड़ी गेहूं और दलहन की फसलों को व्‍यापक पैमाने पर नुकसान हुआ है. अगर  आने वाले कुछ दिनों तक मौसम का यही हाल रहा तो किसानों को होने वाली क्षति के बारे में सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है.

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी की कार पर उत्तर प्रदेश में हमला हो गया. ओवैसी ने बताया है कि उनकी गाड़ी पर गोलियां चलाई गईं. पंजाब में कांग्रेस के मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर सस्पेंस जल्द ही खत्म हो सकता है. खबर है कि पार्टी के सर्वे में मौजूदा सीएम चरणजीत सिंह चन्नी का नाम आगे चल रहा है. पेगासस विवाद को लेकर विदेश मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि उनके पास इस विवाद से जुड़ी कोई जानकारी नहीं है. मंत्रालय ने कहा है कि साथ ही हाईकोर्ट की एक समिति इस कथित मामले की जांच कर रही है. जानते हैं 10 बड़ी खबरें-

1- UP Chunav: मेरठ के छिजारसी टोल प्लाजा के पास असदुद्दीन ओवैसी की कार पर फायरिंग, बाल बाल बचे
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) के दौरान एक बड़ी खबर सामने आयी है. दरअसल एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) की कार पर फायरिंग से हड़कंप मच गया है. यह घटना मेरठ के छिजारसी टोल प्लाजा के पास हुई है. यही नहीं, ओवैसी ने खुद ट्वीट कर गाड़ी पर गोलीबारी का दावा किया है. वहीं, ओवैसी की कार पर फायरिंग की घटना को लेकर यूपी पुलिस जांच में जुट गयी है. यही नहीं, पुलिस के कई बड़े अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं.

2- देशभर में कोरोना के मामले घटे, 11 राज्यों में खुले स्कूल, केंद्र सरकार ने स्कूलों के लिए जारी की नई गाइडलाइंस
देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की रफ्तार अब कमजोर होने लगी है. कोविड-19 (Covid-19) के मामलों में कमी आने के बाद प्रतिबंधों में ढील दिए जाने से जन-जीवन सामान्य होने लगा है. स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी फिर से खुलने लगे हैं. शिक्षा मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा कि 11 राज्यों में स्कूल पूरी तरह से खुले हुए हैं जबकि 9 राज्यों में शैक्षाणिक संस्थान बंद हैं. केंद्र सरकार ने कोविड-19 प्रोटोकॉल (Covid-19 Protocol) जारी करके नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

3- पंजाब चुनाव : कांग्रेस के CM सर्वे में चन्नी का नाम आगे, पार्टी अगले हफ्ते कर सकती है घोषणा
पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) को अगले सप्ताह तक पंजाब विधानसभा (Punjab Assembly elections) चुनावों के लिए कांग्रेस का मुख्यमंत्री चेहरा घोषित किया जा सकता है. पार्टी के उच्च पदस्थ सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस ने सीएम फेस (CM face in Punjab) चुनने के लिए जो सर्वेक्षण शुरू किया है, उसमें चन्नी आगे चल रहे हैं.

4- पेगासस जासूसी साफ्टवेयर पर बढ़ता विवाद, विदेश मंत्रालय ने कहा- हमारे पास कोई जानकारी उपलब्ध नहीं
पेगासस जासूसी साफ्टवेयर (Pegasus Spyware) के मुद्दे को लेकर कांग्रेस सड़क से सदन तक सरकार को घेर रही है. इस बीच पेगासस मामले पर भारतीय विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) की प्रतिक्रिया सामने आई है. विदेश मंत्रालय का कहना है कि उसके पास पेगासस स्पाईवेयर विवाद से संबंधित कोई जानकारी नहीं है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि, जिस कथित मामले का संदर्भ दिया गया है, उसकी जांच उच्चतम न्यायालय द्वारा गठित एक समिति द्वारा की जा रही है. इस मामले पर विदेश मंत्रालय के पास कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है.

5- PM मोदी के सेना की वर्दी पहनने पर यूपी की कोर्ट ने PMO को जारी किया नोटिस
उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के प्रयागराज (Prayagraj) की जिला अदालत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के सेना की यूनिफॉर्म (Indian Army Uniform) पहनने के एक मामले में दायर याचिका पर प्रधानमंत्री कार्यालय का नोटिस जारी किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल जम्‍मू कश्‍मीर (Jammu Kashmir) के नौशेरा दौरे (Nowshera) के समय सेना की वर्दी पहनी थी. इस पर एक निगरानी याचिका दायर करके दावा किया गया है कि सेना की वर्दी पहनना आईपीसी की धारा 140 के अंतर्गत दंडनीय अपराध है. अब इस मामले की सुनवाई 2 मार्च को होगी.

6- IPL 2022: सौरव गांगुली ने कहा- आईपीएल का आयोजन देश में, लेकिन नॉकआउट मैच के वेन्यू पर फैसला नहीं
सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने आईपीएल 2022 (IPL 2022) के आयोजन को लेकर बड़ा खुलासा किया है. बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष गांगुली ने कहा है कि टी20 लीग के मौजूदा सीजन का आयाेजन देश में ही होगा. मालूम हो कि कोरोना के कारण देश में इसके आयोजन को लेकर सवाल उठ रहे थे. श्रीलंका, साउथ अफ्रीका और यूएई में आयोजन को लेकर चर्चा थी. आईपीएल में इस बार 8 की जगह 10 टीमें उतर रही हैं. बोर्ड 12 और 13 फरवरी को मेगा ऑक्शन कराने जा रहा है.

7- राज कुंद्रा ने राखी सावंत के साथ बनाया वीडियो, बोले- ‘यह बॉलीवुड की एकमात्र पर्सन हैं जो…’
‘बिग बॉस 15′ फेम राखी सावंत (Bigg Boss 15 Rakhi Sawant) ने को-कंटेस्टेंट रहीं शमिता शेट्टी के बर्थडे में खूब एन्जॉय किया. उन्होंने इसका वीडियो और तस्वीरें अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर की थी. राखी ने इस बर्थडे पार्टी में ‘बिग बॉस 15’ के कंटेस्टेंट्स समेत शमिता की मां सुनंदा शेट्टी और बेस्ट फ्रेंड अकांक्षा शर्मा मल्होत्रा से भी मुलाकात की. राखी ने कुछ देर पहले एक वीडियो शेयर किया है. जिसमें वह शिल्पा शेट्टी के बिजनेसमैन पति राखी सावंत के साथ दिखाई दे रही हैं.

8- फेसबुक का शेयर 25% टूटा, इतिहास की सबसे बड़ी गिरावट, भारत में कल क्या? जानिए
ग्लोबल मार्केट में ब्लडबाथ के चलते गुरुवार को फेसबुक (Meta) के शेयर लगभग 24 प्रतिशत तक टूट गए. इसके पीछे एक वजह कंपनी द्वारा पेश किया गया खराब रिजल्ट भी है. कंपनी के शेयर अमेरिका में नैस्डैक पर फेसबुक के नाम से लिस्टेड थे, जबकि अब इसे मेटा के नाम से जाना जाता है. फेसबुक के शेयर के इतिहास में आज तक कभी इतनी बड़ी गिरावट नहीं आई थी.

9- Gmail के नए लुक में मिलेगा चैटिंग, मीटिंग और गूगल स्पेस के ऑप्शन, देखिए पहली तस्वीर
Gmail Integrated View: पिछले साल टेस्टिंग करने के बाद गूगल ने आखिरकार घोषणा कर ही दी है कि आने वाले दिनों में वह अपने जीमेल (Gmail) के लिए नया डिजाइन लाने वाला है. गूगल जीमेल के वेब वर्जन पर इसी ऐप के अंदर ही में कुछ अहम सर्विसेज को जोड़ने वाला है. गूगल का दावा है कि ऐसा करने से जीमेल इस्तेमाल करने वालों को काफी लाभ मिलेगा.

10- गलवान हिंसा के दौरान बर्फीली नदी में बह गए थे चीन के 38 सैनिक, बताया था सिर्फ 4- रिपोर्ट
पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी (Galwan Valley violence) में जून 2020 में भारतीय और चीनी सिपाहियों के बीच की हिंसक झड़प (India-China Border Dispute) में चीन के 38 सिपाहियों की मौत हुई थी. इस बात का खुलासा ऑस्ट्रेलियाई अखबार ‘द क्लैक्सन’ में प्रकाशित खोजी रिपोर्ट(Investigative Reporting) से हुआ है. यह संख्या चीन की तरफ से बताई गई संख्या से 9 गुना ज्यादा है. चीन ने अंतरराष्ट्रीय मीडिया में अपने मारे गए सैनिकों की संख्या सिर्फ 4 बताई थी.

Related Articles

Back to top button