अमेरिका को परमाणु समझौते पर लौटना होगा : ईरान

मास्को, ईरान ने कहा है कि अगर अमेरिका पूर्व राष्ट्रपति डाेनाल्ड ट्रंप की नीतियों से वास्तव में अलग होना चाहता है तो उसे अमेरिका पर लगाये गए प्रतिबंधों को हटाना होगा और परमाणु समझौते पर लौटना होगा।


ईरान के विदेश मंत्री मोहम्म्द जवाद जरीफ ने रविवार को यह बात कही। जरीफ ने सीएनएन के पत्रकार फरीद जकारिया से रविवार को कहा, “यह अमेरिका था जो समझौते से अलग हुआ था। यह अमेरिका ही था जिसने इस समझौते का पालन करने वाले देश को दंडित किया इसलिए अमेरिका को ही अपने दायित्वों को निभाने के लिए इस समझौते पर लौटना होगा।”

ये भी पढ़े- नहीं रहे अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री जार्ज पी. शुल्ट्ज


अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने रविवार को कहा था कि वह ईरान पर जारी प्रतिबंधों को नहीं हटाने जा रहे हैं। बिडेन ने सीबीएस के साथ साक्षात्कार के दौरान यह बात कही।
साक्षात्कार के दौरान जब अमेरिकी राष्ट्रपति से पूछा गया कि क्या वह उम्मीद करते हैं कि ईरान 2015 के परमाणु समझौते के अनुसार निर्धारित सीमा से अधिक यूरेनियम संवर्द्वन को रोक देगा तो उन्होंने सहमति में अपना सिर हिलाया।


इस बीच इर्रान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमैनी ने रविवार को कहा कि उनका देश अपनी प्रतिबद्वताओं पर तभी वापस लौटेगा जब अमेरिका अपने प्रतिबंधों को हटा लेगा।

Related Articles

Back to top button